कोई और तो इस्तेमाल नहीं कर रहा आपका Gmail अकाउंट? इस जुगाड़ू तरीके से करें चेक
Advertisement
trendingNow11749915

कोई और तो इस्तेमाल नहीं कर रहा आपका Gmail अकाउंट? इस जुगाड़ू तरीके से करें चेक

क्या आप जानते हैं कि Google आपको आपके खाते पर बहुत अधिक नियंत्रण देता है और आप इसको रिमोटली भी इस्तेमाल कर सकते हैं? आप देख सकते हैं कौन आपके जीमेल अकाउंट का इस्तेमाल कर रहा है. आइए जानते हैं चेक करने का तरीका...

कोई और तो इस्तेमाल नहीं कर रहा आपका Gmail अकाउंट? इस जुगाड़ू तरीके से करें चेक

Google हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. गूगल अकाउंट से कई काम हो जाते हैं. क्या आप जानते हैं कि Google आपको आपके खाते पर बहुत अधिक नियंत्रण देता है और आप इसको रिमोटली भी इस्तेमाल कर सकते हैं? आप ये भी देख सकते हैं कि कौन आपका गूगल अकाउंट देख रहा है. आप google.com/devices पर जाकर यह वेरिफाई कर सकते हैं कि किसी अनधिकृत व्यक्ति ने आपके खाते में प्रवेश नहीं किया है. वहां आपको अपने Google खाते में सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ने और यह भी जांचने के लिए विस्तृत जानकारी मिलेगी कि कोई अनजान व्यक्ति आपके खाते का उपयोग कर रहा है या नहीं.

कौन कर रहा है आपके गूगल अकाउंट का इस्तेमाल? ऐसे करें चेक
स्टेप 1: अपने एंड्रॉइड फोन की सेटिंग्स में जाएं और नीचे स्क्रॉल करके "Google" विकल्प पर टैप करें.
स्टेप 2: "मैनेज यॉर गूगल अकाउंट" पर टैप करें.
स्टेप 3: स्क्रीन को बाईं ओर स्लाइड करके "सिक्योरिटी" सेक्शन तक पहुंचें. सेक्शन्स के नाम स्क्रीन के शीर्ष पर दिखाई देंगे.
स्टेप 4: "यॉर डिवाइसेस" सेक्शन तक नीचे स्क्रॉल करें और उस पर टैप करें.
स्टेप 5: "सभी डिवाइस प्रबंधित करें" पर फिर से टैप करें. इसके बाद, आप अपने Google खाते में लॉग इन किए गए सभी डिवाइसों की सूची देख सकेंगे.
स्टेप 6: यदि आपको कोई अज्ञात डिवाइस मिलता है जिसे आपने अपने Google खाते में लॉग इन नहीं किया है, तो आप उस डिवाइस को सूची में चुनें.
स्टेप 7: "साइन आउट" बटन पर फिर से टैप करें ताकि आप अज्ञात डिवाइस से लॉग आउट हो जाएं.

सुरक्षित करने के लिए करें ये काम
स्टेप 1: सिक्योरिटी सेक्शन में जाएं और वहां "2 स्टेप वेरिफिकेशन" ऑप्शन खोजें.
स्टेप 2: इस ऑप्शन पर टैप करें और प्राथमिक डिवाइस के लिए सत्यापन को चालू करने के लिए निर्देशों का पालन करें.
स्टेप 3: इसके बाद, आपको अपने पंजीकृत पासवर्ड की आवश्यकता होगी या आपको अपने प्राथमिक डिवाइस का उपयोग करना होगा जब भी आप अपने Google खाते में लॉग इन करेंगे. इससे आपकी सुरक्षा बढ़ेगी क्योंकि अब कोई भी अनधिकृत डिवाइस आपके खाते में प्रवेश नहीं कर सकेगा.
स्टेप 4: इस तरीके से, आप अपने Google खाते को 2-चरणीय सत्यापन के साथ सुरक्षित बना सकते हैं, जिससे आपकी खाते की सुरक्षा में एक और स्तर जोड़ा जाएगा.

Trending news