सैमसंग की बादशाहत को खतरा, स्मार्टफोन मार्केट में भारत नंबर 2 पर
Advertisement
trendingNow1348128

सैमसंग की बादशाहत को खतरा, स्मार्टफोन मार्केट में भारत नंबर 2 पर

दुनिया भर के करीब 100 ब्रांड भारत में मोबाइल बि‍जनेस कर रहे हैं

नई दिल्ली. स्मार्टफोन मार्केट में भारत का दबादबा लगातार बढ़ रहा है. हाल ही में आई एक रिपोर्ट में भारत ने अमेरिका को पीछे छोड़ दिया गया है. हालांकि, चीन अभी भी उससे आगे है, लेकिन सस्ते हैंडसेट और 4G स्मार्टफोन की बदौलत भारत इसमें तेजी से बढ़ रहा है. कैनालि‍स एनालि‍स्‍ट की एक रि‍पोर्ट के मुताबि‍क, 2017 में अब तक 4 करोड़ हैंडसेट का कारोबार हुआ है.

  1. पहले नंबर पर सैमसंग है और दूसरे नंबर पर शाओमी
  2. भारत के 75% मार्केट पर टॉप 5 कंपनि‍यों का कब्‍जा है
  3. 2017 में अब तक 4 करोड़ हैंडसेट का कारोबार हुआ है

क्यों बढ़ रही है सेल

कैनालि‍स रि‍सर्च एनालि‍स्‍ट के मुताबिक, भारतीय मार्केट की कैपेसिटी को लेकर जो आशंकाएं थी वो पूरी तरह ठीक हो गई हैं. भारत में इस वक्त करीब 100 मोबाइल ब्रांड कारोबार कर रहे हैं. फिलहाल, भारत में इस बि‍जनेस को लेकर कि‍सी तरह की दिक्कतें नहीं हैं, इसलि‍ए आगे भी ग्रोथ जारी रहेगी. सस्‍ते स्‍मार्टफोन और LTE तकनीक ने सेल को बूस्‍ट कि‍या है.

सैमसंग की बादशाहत को खतरा

केनालि‍स एनालि‍स्‍ट के मुताबिक शाओमी की ग्रोथ एक बेहतरीन उदाहरण है कि‍ कैसे एक ऑनलाइन ब्रांड बाजार में अपनी जगह मजबूत कर रहा है. लेकिन शाओमी का फोकस सस्‍ते फोन पर है. यह अभी मि‍ड रेंज यानी 15 हजार से 20 हजार के फोन मार्केट में ही मौजूदगी दर्ज करा रहा है. वहीं सैमसंग, ओप्‍पो और वीवो काफी मजबूत हैं. उम्‍मीद है कि‍ इसके बावजूद शाओमी अपनी इनोवेशंस की बदौलत एक साल से कम समय में ही सैमसंग को पीछे छोड़ देगी.

ये भी पढ़ें: दिवाली पर चूकने वालों को सैमसंग का बंपर ऑफर, सस्ते में मिलेंगे 7 स्मार्टफोन

75% मार्केट पर 5 कंपनि‍यों का कब्जा

मार्केट में कनसॉलि‍डेशन का दौर चल रहा है. भारत के 75% मार्केट पर टॉप 5 कंपनि‍यों का कब्‍जा है. इनमें सैमसंग, शाओमी, वीवो, ओप्‍पो और लेनोवो शामि‍ल हैं.

ये भी पढ़ें: Jio वालों फिर आ गया 309 वाला प्लान, कंपनी ने ये किया बदलाव

50% हिस्सा सैमसंग और शाओमी का

2017 की तीसरी तिमाही में कंपनि‍यां की मजबूत ग्रोथ रही है. हालांकि‍, पूरे बाजार के 50% पर सैमसंग और शाओमी का कब्जा है. पहले नंबर पर सैमसंग है और दूसरे नंबर पर शाओमी, जि‍सकी शि‍पमेंट में 290% का इजाफा हुआ है.

Trending news