Tech News: हैकर्स के निशाने पर है आपका Gmail Account? ऐसे करें चेक, बढ़ाएं सिक्योरिटी
Advertisement
trendingNow11625200

Tech News: हैकर्स के निशाने पर है आपका Gmail Account? ऐसे करें चेक, बढ़ाएं सिक्योरिटी

Secure Your Email Address: जरा सोचिए अगर आपका जीमेल हैक हो जाए तो आपको कौन-कौन सी दिक्कतों का सामना करना होगा. जीमेल एक ऐसी जरूरी चीज है जो कई दूसरे ऐप के अलावा आपके बैंक खाते से भी लिंक रहती हैं. इसलिए इसके हैक होने पर आप बड़ी मुश्किल में पड़ सकते हैं.

फाइल फोटो

Gmail Account Hacked: मौजूदा समय में लोग व्हाट्सएप और टेलीग्राम समेत कई तरह के मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल करते हैं. इससे पहले मैसेज करने के लिए लोग जीमेल का भी यूज करते थे लेकिन मैसेज करने के लिए अब इसका इस्तेमाल न बराबर हो गया है लेकिन सरकारी और प्राइवेट कंपनियां जीमेल के इस्तेमाल को प्राथमिकता देती हैं और अधिकारिक कार्यों के लिए जीमेल का यूज करती हैं. आमतौर पर देखा जाए तो ज्यादातर लोगों के मोबाइल फोन में जीमेल हमेशा लॉगिन रहता है और इसके साथ कई दूसरे ऐप लिंक रहते हैं, अब जरा सोचिए अगर आपका जीमेल हैक हो जाए तो आपको कौन-कौन सी दिक्कतों का सामना करना होगा.

क्या होती है दिक्कतें?

1. ऐसा देखा जाता है कई लोगों का जीमेल हैक होने के बाद बाकी सारे अकाउंट भी हैक हो जाते हैं और इससे कई गैर-कानूनी काम को अंजाम दिया जाता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपने जीमेल की सिक्योरिटी को दुरुस्त रखें और अगर आपका जीमेल हैक हो चुका है तो यहां पर कुछ ऐसे टिप्स दिए जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप यह जान सकते हैं कि आपका जीमेल हैक है या नहीं.

2. आपका जीमेल अकाउंट कितने डिवाइस में ओपन है, यह जानने के लिए सबसे पहले आपको gmail-login करना होगा. इसके बाद गूगल अकाउंट के नेविगेशन पैनल में जाकर सिक्योरिटी ऑप्शन को सिलेक्ट करना होगा. यहां आपको मैनेज डिवाइस का एक ऑप्शन नजर आएगा. इस पर क्लिक करने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आपका अकाउंट और कहां-कहां पर लॉगिन किया गया है.

3. अगर यहां पर आपको ऐसा कोई डिवाइस दिखता है जो आपकी जानकारी में नहीं है तो तुरंत वहां से अपने जीमेल को लॉगआउट कर दें और इसके सिक्योरिटी फीचर्स को मजबूत करने के लिए अपने पासवर्ड को बदल दें. ऐसा करने के बाद आपकी निजी जानकारी कहीं लिक नहीं होगी. याद रहे भूलकर भी कभी अपना जीमेल पासवर्ड किसी दूसरे के साथ साझा ना करें.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news