JIO यूजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस मामले में कंपनी ने फिर मचाया धमाल
Advertisement

JIO यूजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस मामले में कंपनी ने फिर मचाया धमाल

रिलायंस जियो (Reliance Jio) 4G डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे बनी हुई. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से नवंबर के लिए जारी चार्ट में यह जानकारी दी गई.

JIO यूजर्स के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस मामले में कंपनी ने फिर मचाया धमाल

नई दिल्ली : रिलायंस जियो (Reliance Jio) 4G डाउनलोड रफ्तार के मामले में सबसे आगे बनी हुई. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की तरफ से नवंबर के लिए जारी चार्ट में यह जानकारी दी गई. हालांकि, जियो के नेटवर्क प्रदर्शन में थोड़ी गिरावट आई और उसकी औसत रफ्तार 20.3 मेगाबिट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) दर्ज हुई है. अक्टूबर में मुकेश अंबानी की कंपनी की औसत डाउनलोड रफ्तार 22.3 एमबीपीएस रही थी.

एयरटेल के 4G नेटवर्क के प्रदर्शन में सुधार
ट्राई के माईस्पीड पोर्टल पर प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार नवंबर में भारती एयरटेल के 4G नेटवर्क का प्रदर्शन थोड़ा सुधरा है और यह अक्टूबर के 9.5 से बढ़कर नवंबर में 9.7 एमबीपीएस हो गया. हालांकि, वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने कारोबार का विलय किया है और दोनों अब वोडाफोन आइडिया के नाम से परिचालन करती हैं, लेकिन ट्राई ने दोनों के नेटवर्क के प्रदर्शन के आंकड़े अलग-अलग दिए है.

अपलोड के मामले में आइडिया शीर्ष पर कायम
वोडाफोन के नेटवर्क पर 4G डाउनलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 6.8 एमबीपीएस रही है जो अक्टूबर में 6.6 एमबीपीएस रही थी. वहीं आइडिया नेटवर्क पर यह 6.4 से घटकर 6.2 एमबीपीएस रह गई है. हालांकि, 4G अपलोड रफ्तार के मामले में आइडिया शीर्ष पर बनी हुई है. नवंबर में आइडिया के नेटवर्क पर अपलोड रफ्तार 5.6 एमबीपीएस रही. अक्टूबर में हालांकि यह 5.6 एमबीपीएस थी.

जो कोई उपभोक्ता वीडियो देखता है, या इंटरनेट खोलता है अथवा ई-मेल खोलता है तो डाउनलोड रफ्तार महत्वपूर्ण होती है. वहीं उपभोक्ता द्वारा तस्वीर वीडियो या अन्य कोई फाइल साझा करने के दौरान अपलोड रफ्तार महत्वपूर्ण हो जाती है. नवंबर में अपलोड रफ्तार के मामले में वोडाफोन 4.9 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर रही. वहीं जियो 4.5 एमबीपीएस की रफ्तार के साथ तीसरे स्थान पर फिसल गई. नवंबर में एयरटेल की अपलोड रफ्तार मामूली सुधार के साथ 4 एमबीपीएस रही.

Trending news