क्या Google Drive को टक्कर दे पाएगा JioCloud, जानें दोनों में कौन दे रहा बेहतर सर्विस
Advertisement
trendingNow12412054

क्या Google Drive को टक्कर दे पाएगा JioCloud, जानें दोनों में कौन दे रहा बेहतर सर्विस

JioCloud VS Google Drive: क्या आपने कभी सोचा है कि अगर फोन खो जाए या खराब हो जाए तो आपके डेटा का क्या होगा. अगर ऐसा होता है तो यूजर का सारा डेटा भी चला जाएगा. लेकिन, घबराइए नहीं. इसी समस्या का हल है क्लाउड स्टोरेज. आइए आपको इसके बारे में बाताते हैं.

क्या Google Drive को टक्कर दे पाएगा JioCloud, जानें दोनों में कौन दे रहा बेहतर सर्विस

JioCloud: आजकल ज्यादातर लोग फोन में ही फोटो, वीडियो और गाने रखते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर फोन खो जाए या खराब हो जाए तो आपके डेटा का क्या होगा. अगर ऐसा होता है तो यूजर का सारा डेटा भी चला जाएगा. लेकिन, घबराइए नहीं. इसी समस्या का हल है क्लाउड स्टोरेज. आइए आपको इसके बारे में बाताते हैं. 

क्लाउड स्टोरेज क्या है?

ये एक ऑनलाइन स्टोरेज है जहां आप अपने फोन का डेटा इंटरनेट के जरिए सुरक्षित रख सकते हैं. इसे आप अपने फोन का एक बड़ा और सुरक्षित मेमोरी कार्ड समझ सकते हैं. क्लाउड स्टोरेज की कई कंपनियां हैं, जैसे गूगल ड्राइव और एप्पल आईक्लाउड. अब रिलायंस जियो ने भी अपनी क्लाउड स्टोरेज सर्विस लान्च कर दी है, जिसका नाम जियोक्लाउड है.

JioCloud क्या है?

जियो नेटवर्क यूजर्स के लिए जियोक्लाउड एक क्लाउड स्टोरेज सर्विस है. हर रीचार्ज के साथ आपको 5GB फ्री स्पेस मिलता है जहां आप फोटो, वीडियो, गाने और डॉक्यूमेंट रख सकते हैं. दिवाली के बाद से जियो AI क्लॉउड वेलकम ऑफर के तहत यूजर्स को 100GB फ्री स्पेस मिलेगा. गूगल ड्राइव के 100GB वाले प्लान के लिए आपको सालाना 1300 रुपये देने होते हैं.

जियोक्लाउड कैसे इस्तेमाल करें?

जियोक्लाउड ऐप एंड्रॉयड, iOS, विंडोज, मैक और जियोफोन के लिए भी उपलब्ध है. आप चाहे तो ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या jiocloud.com वेबसाइट से भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

JioCloud इस्तेमाल करने में कैसा है?

अगर आप पहले से गूगल ड्राइव इस्तेमाल करते हैं तो भी जियोक्लाउड सीखना आसान है. अभी फ्री में सिर्फ 5GB स्पेस मिलता है, जिसे आप दोस्तों को रेफर करके 15GB तक बढ़ा सकते हैं. जियोक्लाउड ऐप में फाइलों को फोटो, वीडियो और डॉक्यूमेंट के हिसाब से अलग-अलग रखा जा सकता है. आप फाइलों को दूसरे जियोक्लाउड यूजर्स के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - iPhone 15 से भी बेहतर हो सकता है iPhone SE 4, लॉन्च से पहले सामने आ रही ये बातें

इसमें ऑफलाइन फाइल्स का फोल्डर भी है, जिससे आप बिना इंटरनेट के भी जियोक्लाउड पर रखी फाइलें देख सकते हैं. साथ ही जरूरी फाइलों को आप फेवरेट में भी मार्क कर सकते हैं. कोई डॉक्यूमेंट स्कैन करना हो तो जियोक्लाउड में बिल्ट-इन स्कैनर भी है. आप प्राइवेट फोल्डर भी बना सकते हैं जिन्हें खोलने के लिए अलग पासवर्ड चाहिए होगा. जियोक्लाउड पर डिलीट की गई फाइल्स भी थोड़े समय के लिए ट्रैश में रहती हैं जिन्हें आप वापस ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें - मानसून में धड़ल्ले से चलाइए AC लेकिन फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, अपनाएं ये ट्रिक्स

दोनों में से कौन दे रहा बेहतर सर्विस? 

अभी गूगल ड्राइव 15GB फ्री स्पेस देता है जो जियोक्लाउड से ज्यादा है. लेकिन जब जियो का 100GB वाला AI क्लॉउड वेलकम ऑफर चालू हो जाएगा तो ये बदल जाएगा. अगर आप रोजाना डॉक्यूमेंट एडिटिंग सर्विस इस्तेमाल करते हैं तो गूगल शीट्स और डॉक्स जैसी चीजो के लिए गूगल ड्राइव बेहतर ऑप्शन है.

Trending news