इन 5 तरीकों से कभी क्रैश नहीं होगा आपका WhatsApp, इस्तेमाल से पहले पढ़ लें

न्यू ईयर ईव यानी 31 दिसंबर की शाम को वॉट्सऐप के क्रैश होने की खबरें दुनियाभर से आईं. 1 घंटे तक यूजर्स परेशान रहे. विदेशी मीडिया के मुताबिक 2 घंटे तक वॉट्सऐप का सर्वर डाउन रहा. 

इन 5 तरीकों से कभी क्रैश नहीं होगा आपका WhatsApp, इस्तेमाल से पहले पढ़ लें
वॉट्सऐप के क्रैश होने का कारण क्या है यह जानना जरूरी है.

नई दिल्ली: न्यू ईयर ईव यानी 31 दिसंबर की शाम को वॉट्सऐप के क्रैश होने की खबरें दुनियाभर से आईं. 1 घंटे तक यूजर्स परेशान रहे. विदेशी मीडिया के मुताबिक 2 घंटे तक वॉट्सऐप का सर्वर डाउन रहा. लेकिन, क्या इस्तेमाल करने से पहले आपके मन में सवाल उठा कि आखिर वॉट्सऐप क्रैश क्यों होता है और इसका सर्वर कैसे काम करता है. आज हम आपको यही जानकारी दे रहे हैं कि वॉट्सऐप के क्रैश होने का कारण क्या है. वॉट्सऐप क्रैश होने की प्रॉब्लम से अधिकांश यूजर्स को गुजरना पड़ता है. क्रैश होने पर 'Unfortunately, WhatsApp has stopped और 'your WhatsApp is not responding' जैसे मैसेज मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देते हैं. ऐसा डिवाइस में या ऐप में कुछ परेशानी होने के कारण होता है. कुछ ट्रिक्स का इस्तेमाल कर आप इस प्रॉब्लम का दूर कर सकते हैं.

क्यों क्रैश होता है वॉट्सऐप
वॉट्सऐप के करीब 1 बिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं. क्रैश होने की खबर से ही इन यूजर्स के बीच अफरा-तफरी मच जाती है. हालांकि, ऐसा कम देखने को मिलता है कि पूरी दुनिया से वॉट्सऐप क्रैश होने की खबरें एक साथ आएं. सर्वर पर लोड बढ़ने से ही वॉट्सऐप क्रैश होता है. हालांकि, जल्द ही इसे ठीक कर लिया जाता है.

1. मैसेज का मोह छोड़ें
चैटिंग सेव रखने का मोह वॉट्सऐप क्रैश होने का कारण बनता है. जब ऐप में बहुत सारे मैसेज स्टोर हो जाते हैं तो ऐप क्रैश होने लगती है. इसलिए चैटिंग डिलीट करते चले. इससे ऐप पर लोड कम हो जाएगा और स्पेस भी रहेगा.

2. क्लीयर करें Cache
जब भी आपके फोन वॉट्सऐप में ऐसा मैसेज आए तो तुरंत कैचे डाटा क्लियर करें. इसके लिए मोबाइल के एप्लीकेशन मैनेजर में जाएं ऐप को सिलेक्ट करें यहां आपको Clear Cache का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां से Cache क्लियर कर दें. 

3. लगातार अपडेट करें
अक्सर यूजर्स नए अपडेट को टालते हैं. वॉट्सऐप अपडेट न होने की वजह से भी ऐसी प्रॉब्लम आती रहती है. इसलिए बार-बार यह प्रॉब्लम आने पर वॉट्सऐप को अपडेट करें. इससे नए जुड़ने वाले फीचर्स का भी फायदा यूजर्स को मिलता है.

4. सिमकार्ड बदलने पर
अगर आपने नई सिम ली है तो वॉट्सऐप उस नंबर पर नहीं चलेगा. इसके लिए आपको नंबर रजिस्टर करना पड़ेगा उसके बाद ही वॉट्सऐप काम करना शुरू करेगा.

5. रिइंस्टॉल करके देखें
अगर कोई भी ट्रिक काम न करें तो WhatsApp को अनइंस्टॉल कर दें और फिर से इंस्टॉल करें. ज्यादातर यूजर्स ऐसा ही करते हैं. ऐसा करने पर भी कई बार दिक्कत दूर हो जाती है.