Jio GigaFiber: रिलायंस JIO देगी बड़ी खुशखबरी, आधे दाम में मिलेगी ब्रॉडबैंड सेवा!
Advertisement
trendingNow1433118

Jio GigaFiber: रिलायंस JIO देगी बड़ी खुशखबरी, आधे दाम में मिलेगी ब्रॉडबैंड सेवा!

रिलायंस जियो ने अपनी नई ब्रॉडबैंड सेवा Jio GigaFiber का ऐलान रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम में किया था. 15 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं.

Jio GigaFiber: रिलायंस JIO देगी बड़ी खुशखबरी, आधे दाम में मिलेगी ब्रॉडबैंड सेवा!

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने अपनी नई ब्रॉडबैंड सेवा Jio GigaFiber का ऐलान रिलायंस इंडस्ट्रीज की 41वीं एजीएम में किया था. 15 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहे हैं. खबर है कि जियो की हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा जियो गीगा फाइबर दिवाली से पहले ही देश के मेट्रो शहरों के साथ-साथ 80 बड़े शहरों में शुरू हो सकती है. इसके लिए सबसे पहले उन शहरों को चुना जाएगा जहां से सेवा के लिए सबसे अधिक लोगों ने रजिस्ट्रेशन करवाया होगा.

  1. जियो GigaFiber के लिए 15 अगस्त से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन
  2. जियो माय ऐप और वेबसाइट से बुक करा सकते हैं कनेक्शन
  3. 1100 शहरों में एक साथ शुरू होगी जियो GigaFiber सर्विस
  4.  

आधे दाम पर मिलेगी ब्रॉडबैंड सेवा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जियो फाइबर का सबसे सस्ता प्लान मात्र 500 रुपए से शुरू होगा, जो कि वर्तमान ऑपरेटर्स की तुलना में लगभग आधा है. अभी की बात करें तो होम ब्रॉडबैंड सेवाएं देने वाले ऑपरेटर्स 100 mbps की स्पीड से 100 जीबी डेटा देने के लिए 700 से 1,000 रुपए का शुल्क लेते हैं. टीवी सर्विस लेने के लिए 200-300 रुपए की अतिरिक्त चार्ज लेते हैं.

मोबाइल डाटा से भी सस्ता
जियो अपनी इस सेवा को इससे आधी कीमत में देने की तैयारी में है. ऐनालिस्ट्स का मानना है कि जियो फाइबर में ग्राहक को प्रतिजीबी डेटा 4जी मोबाइल डेटा से लगभग 25-30% सस्ता पड़ेगा. वर्तमान में मोबाइल डेटा की बात करें तो ग्राहक को एक जीबी 4जी डेटा की कीमत औसतन 2.7 से 5 रुपए तक लग रही है. जियो के आने के बाद जिस तरह से मोबाइल डाटा मार्केट बदला है, वैसा ही बदलाव ब्रॉडबैंड मार्केट में भी देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें: JioGigaFiber को टक्कर देने के लिए BSNL लाया नया प्लान, आप भी जानिए

क्या है जियो गीगाफाइबर ब्रॉडबैंड
JioGigaFiber फाइबर टु द होम (FTTH) पर आधारित है. FTTH की मदद से यूजर को इंटरनेट सर्विस चाहिए तो आपके घर तक एक केबल के माध्यम से दी जाएगी. अभी जिस केबल से यूजर को मिलता है वो इस स्पीड इंटरनेट देने लायक नहीं होती है. इस सर्विस के लिए इस्तेमाल की जाने वाली केबल दूसरों के मुकाबले फास्ट कनेक्टिविटी प्रोवाइड करती है. यह मौजूदा केबल के मुकाबले बेहतर होगी.

TV से कर सकेंगे HD वीडियो कॉल
रिलायंस जियो GigaFiber की खास बात यह है कि इसे लेने वाले यूजर्स को राउटर के साथ सेट-टॉप बॉक्स भी मिलेगा. इस सेट-टॉप बॉक्स से यूजर्स जियो GigaTV का भी लाभ ले सकेंगे. GigaFiber सेट-टॉप बॉक्स के जरिए स्मार्ट टीवी से देशभर में HD वीडियो कॉल्स भी की जा सकेंगी. इस सेवा की शुरुआत देश के 1100 शहरों में एक साथ होगी.

fallback

कैसे मिलेगा GigaFiber राउटर
माय जियो ऐप या फिर जियो की ऑफिशियल वेबसाइट से जियो GigaFiber को बुक कर सकते हैं. 15 अगस्त से इसके लिए रजिस्ट्रेशन शुरू होगा. सबसे ज्यादा जिस शहर से यूजर्स रजिस्टर्ड होंगे, वहीं से जियो GigaFiber की शुरुआत की जाएगी. सर्विस एक्टिवेट होने के बाद जियो सर्विस इंजीनियर घर आकर कनेक्शन को इंस्टॉल करेंगे. 

ये होंगे जियो GigaFiber के प्लान
जियो GigaFiber के प्लान्स की बात करें तो इसमें शुरुआती प्लान 500 रुपए से लेकर अधिकतम 1500 रुपए का प्लान होगा.

कीमत वैधता डाटा यूसेज स्पीड
500 30 दिन 300GB 50 Mbps
750 30 दिन 450GB  50 Mbps
999 30 दिन 600GB 100 Mbps
1299 30 दिन 750GB 100 Mbps
1500 30 दिन 900GB 150 Mbps

हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस
जियो Jio GigaTV में सेट-टॉप बॉक्स से हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस दी जाएगी. जियो GigaTV में कई फीचर्स को जोड़ा गया है. इसमें वॉयस कॉल से लेकर टीवी रिमोट के जरिए जियो ऐप का एक्सेस शामिल है. Jio GigaTV के जरिए आप किसी भी Jio GigaTV पर वीडियो कॉल कर सकेंगे. हाई क्वालिटी की वीडियो कॉल के लिए गीगा फाइबर के जरिए एमबीपीएस की जगह जीबीपीएस की स्पीड मिलेगी.

fallback

शुरू होगा प्राइस वॉर
रिलायंस जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में कदम रखते ही डाटा और कॉल्स की दरों में अन्य कंपनियों के सामने चुनौती पेश की, ठीक उसी तरह से ब्रॉडबैंड सेवा में भी प्राइस वॉर शुरू होने वाला है. मुकेश अंबानी ने इसके लिए संकेत देते हुए कहा कि Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्लान अन्य टेलिकॉम कंपनियों के प्लान्स से सस्ता होगा. जियो के ब्रॉडबैंड सेवा शुरू करने से सबसे ज्यादा नुकसान एयरटेल को उठाना पड़ सकता है. एयरटेल फिलहाल टेलिकॉम के अलावा, डीटीएच और ब्रॉडबैंड सेवा प्रदान करती है. रिलायंस जियो ने भी अब इन क्षेत्रों में कदम रख दिया है, जिसका फायदा यूजर्स को होने की उम्मीद है.

Trending news