WhatsApp के 'डिलीट मैसेज' फीचर में सामने आई खामी, क्या आपने नोटिस की?

वॉट्सऐप लगातार अपने फीचर्स में बदलाव करता रहता है. वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले ही 'डिलीज फोर एवरीवन' के नाम से मैसेज को डिलीट करने की सुविधा दी थी.

WhatsApp के 'डिलीट मैसेज' फीचर में सामने आई खामी, क्या आपने नोटिस की?
वॉट्सऐप में मैसेज को 7 मिनट नहीं बल्कि 7 दिनों के अंदर डिलीट कर सकते हैं.

नई दिल्ली: वॉट्सऐप लगातार अपने फीचर्स में बदलाव करता रहता है. वॉट्सऐप ने कुछ समय पहले ही 'डिलीज फोर एवरीवन' के नाम से मैसेज को डिलीट करने की सुविधा दी थी. लेकिन, इस सुविधा को लेकर एक बड़ी खामी सामने आई है. वॉट्सऐप के नए फीचर के मुताबिक, यूजर्स 7 मिनट के बाद वॉट्सऐप पर भेजे गए किसी मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. हालांकि, क्या सच में ऐसा है, जी हां, इसी को लेकर एक खामी का खुलासा हुआ है.

ये कमी आई सामने
वॉट्सऐप के नए फीचर के आने के बाद एक स्पेनिश ब्लॉग ने इसमें खामी ढूंढ निकाली है. स्पेनिश ब्लॉग के मुताबिक, यूजर्स अगर चाहें तो 7 मिनट के बाद भी अपने भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं. 

7 दिन के अंदर डिलीट होगा मैसेज
वॉट्सऐप में कमी बताने वाले एंड्रॉफ जेफे के मुताबिक, यह खामी इंडिविजुअल और ग्रुप दोनों के लिए है. इनके अनुसार वॉट्सऐप में किसी भी मैसेज को 7 मिनट नहीं बल्कि 7 दिनों के अंदर कभी भी डिलीट किया जा सकता है.

मोबाइल डाटा का होगा इस्तेमाल
एंड्राफ के मुताबिक, इसके लिए आप सबसे पहले वाईफाई को ऑफ कर लें और फिर उसके बाद अपने फोन में उपलब्ध मोबाइल डाटा को ऑन कर लें. अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में जाकर वॉट्सऐप पर क्लिक करें. सेटिंग्स में जाकर वॉट्सऐप को फोर्स स्टॉप करने का ऑप्शन दिखेगा. इस ऑप्शन को चुनकर फोर्स स्टॉप करें. 

ऐसे होगा मैसेज डिलीट
स्टॉप करने के बाद फोन के डेट और टाइम की सेटिंग्स में जाकर आप उस दिन को चुनें जिस दिन पर किसी को भी भेजा गया मैसेज आफ डिलीट करना चाहते हैं. अब वापस वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाकर उस मैसेज पर एक लॉन्ग टैप करें और फिर डिलीट फॉर एवरिवन (delete for everyone) का ऑप्शन चुनें. इस तरह 7 दिनों के भीतर कभी भी भेजा गया आपका मैसेज डिलीट हो जाएगा.