मौसम ने रुलाया तो AC नहीं बल्कि कूलर से सस्ता डिवाइस बना मसीहा, एक मिनट में सोख ले रहा है चिपचिपी गर्मी
Advertisement
trendingNow11862353

मौसम ने रुलाया तो AC नहीं बल्कि कूलर से सस्ता डिवाइस बना मसीहा, एक मिनट में सोख ले रहा है चिपचिपी गर्मी

Humidity Control: उमस भरी गर्मी ने भारत वासियों के पसीने निकाल दिए हैं, इस गर्मी में कूलर पंखों ने भी काम करना बंद कर दिया है, लेकिन एक डिवाइस है जो अभी भी काम कर रहा है. 

मौसम ने रुलाया तो AC नहीं बल्कि कूलर से सस्ता डिवाइस बना मसीहा, एक मिनट में सोख ले रहा है चिपचिपी गर्मी

Humidity Controling Device:  भारत की उमस भरी गर्मी ने हर साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, वजह है हर साल से कम बारिश का होना, नतीजतन भारत में लोगों को परेशान होना पड़ रहा है. जिन लोगों के घरों में एयर कंडीशनर नहीं है उन्हें इस गर्मी से काफी दिक्कत हो रही है क्योंकि ये चिपचिपी गर्मी है, जैसे ठीक बारिश के बाद होती है. इस गर्मी से बचने के लिए कूलर पंखे आजमाना एक बेकार आइडिया है. अगर आपके घर में कूलर नहीं है और कम खर्च में आप इस गर्मी को खत्म करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक तगड़े जुगाड़ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी बदौलत आप ऐरा कर सकते हैं और इसके लिए मामूली खर्च आता है. 

ये डिवाइस आएगा बड़े काम  

जिस तगड़े जुगाड़ के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो असल में डी-ह्यूमिडिफायर नाम का डवाइस है. इस डिवाइस को उमस भरी गर्मी से लड़ने के लिए तैयार किया गया है. जैसा कि इसका नाम संकेत करता है. यह उपकरण कूलर और पंखों के साथ काम करके आपके कमरे को ठंडा कर देता है और बिना एयर कंडीशनर का इस्तेमाल किए हुए ही आप बड़ी ही आसानी से इस चिपचिपी गर्मी से निपट सकते हैं. 

डी-ह्यूमिडिफायर बाजार में व्यापक रूप से उपलब्ध है और इसकी कीमत काफी किफायती है, ताकि आप अपने कमरे के आकार और आवश्यकताओं के अनुसार इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद सकें. इसकी कीमत बाजार में 5,000 रुपये से शुरू हो जाती है जबकि एक एयर कंडीशनर तकरीबन 30,000 रुपये की कीमत में ही उपलब्ध होता है. 

कैसे करता है काम

डी-ह्यूमिडिफायर कई मायनों में एक एयर कंडीशनर की तरह ही होता है क्योंकि ये कमरे में मौजूद नमी को पूरी तरह से सोख लेता है जिससे कूलर-पंखे की हवा भी अपना काम करने लगती है जो कि, ज्यादा नमी होने पर काम नहीं करती है. इसके बाद ये नमी डी-ह्यूमिडिफायर में ही आकर जमा हो जाती है. बारिश के बाद शुरू होने वाली उमस वाली गर्मी में ये दमदार तरीके से काम करता है. 

Trending news