सावधान! Water Heater से हो सकता है ब्रेन हैमरेज, एक छोटी सी गलती से हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow11540042

सावधान! Water Heater से हो सकता है ब्रेन हैमरेज, एक छोटी सी गलती से हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

Water Heater Side Effects: वॉटर हीटर का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए नहीं तो अनहोनी हो सकती है या फिर कहें कि जानलेवा हो सकता है. मार्केट में कई तरह के गीजर आते हैं, जिनमें इंफ्रारेड और गैस जैसे हीटर शामिल हैं. गैस वाले गीजर का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए.

 

सावधान! Water Heater से हो सकता है ब्रेन हैमरेज, एक छोटी सी गलती से हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

Water Heater Side Effects: सर्दियों में गीजर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया जाता है. गर्मा गर्म पानी की जरूरत हो तो गीजर की ही जरूरत होती है. लेकिन कई लोगों को गीजर का साइड इफेक्ट्स के बारे में पता नहीं होता है. वॉटर हीटर का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए नहीं तो अनहोनी हो सकती है या फिर कहें कि जानलेवा हो सकता है. मार्केट में कई तरह के गीजर आते हैं, जिनमें इंफ्रारेड और गैस जैसे हीटर शामिल हैं. गैस वाले गीजर का इस्तेमाल बेहद सावधानी से करना चाहिए. 

महिला हो गई बाथरूम में बेहोश

ट्विटर यूजर दिव्यांशु असोपा ने एक घटना को शेयर किया है, जिसको जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे. उन्होंने लोगों से गैस गीजर का इस्तेमाल न करने को कहा है. उन्होंने कहा कि अगर घर में गैस गीजर है तो उसको तुरंत हटा लें. हादसा उनकी पत्नी के साथ हुआ. वो बाथरूम में बेहोश होकर गिर गईं. बता दें, ऑक्सीजन की कमी की वजह से ऐसा हुआ. समय रहते वो पहुंच गए, जिससे उनकी पत्नी की जान बच गई. 

 

 

गैस गीजर का इस्तेमाल करते वक्त रहें सावधान

गैस गीजर LPG गैस की मदद से पानी को गर्म करता है. इससे पानी गर्म होता है और इसी गैस की वजह से पानी लगातार गर्म रहता है. गैस गीजर में तीन तरह की पाइप होती हैं. पानी और गैस के लिए दो इनलेट पाइप होती हैं और गर्म पानी के लिए एक आउटलेट पाइप होती है. गीजर वातावरण से ऑक्सीजन का इस्तेमाल पानी को गर्म करने और गैस को जलाने के लिए करता है.

ऐसे रहें सेफ

अगर आप गैस गीजर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि बाथरूम में वेंटिलेशन हो. अगर वेंटिलेशन नहीं है तो गीजर बंद बाथरूम में जितनी ऑक्सीजन है, उसका इस्तेमाल पानी गर्म करने के लिए करेगा. ऐसे में ऑक्सीजन कम हो जाएगी और कार्बन मोनोऑक्साइड निकलने लगेगा. दिव्यांशु असोपा ने ट्वीट के जरिए बताया कि कार्बन मोनोऑक्साइड शरीर के अंदर जाता है और आगे चलकर ब्रेन डैमेज, कार्डियक अरेस्ट और मल्टीपल ऑर्गन फैलियर का कारण बन सकता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news