इंटरनेट से घर बैठे कमाई के 5 तरीके, एक घंटे में कमा सकते हैं 1000 रु. तक
Advertisement

इंटरनेट से घर बैठे कमाई के 5 तरीके, एक घंटे में कमा सकते हैं 1000 रु. तक

अगर आपके पास कम्प्यूटर और इंटरनेट है, तो समझ लीजिए आप भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है. घर बैठकर इंटरनेट के जरिए कुछ ऐसे काम हैं जो आपको एक घंटे में 1000 रुपए तक कमाई का मौका देते हैं. इसके लिए थोड़ा समय देने की जरूरत है. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ काम जो इंटरनेट के जरिए आपकी कमाई करा सकते हैं.

इंटरनेट से कुछ काम करके आप रोजाना कमाई कर सकते हैं. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: अगर आपके पास कम्प्यूटर और इंटरनेट है, तो समझ लीजिए आप भी कमाई कर सकते हैं. इसके लिए कहीं जाने की भी जरूरत नहीं है. घर बैठकर इंटरनेट के जरिए कुछ ऐसे काम हैं जो आपको एक घंटे में 1000 रुपए तक कमाई का मौका देते हैं. इसके लिए थोड़ा समय देने की जरूरत है. हम आपको बता रहे हैं ऐसे ही कुछ काम जो इंटरनेट के जरिए आपकी कमाई करा सकते हैं.

  1. इंटरनेट के जरिए कुछ ऐसे काम हैं जिनसे कमाई होती है
  2. घर बैठे कॉल सेंटर एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं
  3. सॉफ्टवेयर या प्रोडक्ट्स के रिव्यू लिखकर होती है कमाई

1. वर्चुअल कॉल सेंटर एजेंट

आप घर बैठे कॉल सेंटर एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं. LiveOps.com आपको यह सुविधा मुहैया कराता है. इस साइट पर जाकर आप कंपनी के एजेंट बन सकते हैं. होम पेज खुलने के बाद एजेंट बनने के लिए अप्लाई करें.

क्या करना होगा

  • इसके लिए घर पर एक फोन, कम्प्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है. 
  • अंग्रेजी अच्छी होना जरूरी है. ताकि आप उपभोक्ताओं को सीधे कॉल कर उत्पाद बेच सकें. 
  • अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है, तो भी आप इससे जुड़ सकते हैं. क्योंकि कॉल लगते ही कंपनी आपको बताएगी कि आपको क्या बोलना है. यानी कॉल शुरू होते ही स्क्रीन पर लिख कर आने लगेगा, जो आपको बोलना है. 
  • इस वेबसाइट के जरिए आप एक घंटे में 7 से 15 डॉलर तक की कमाई कर सकते हैं.

2. स्वागबक्स डॉटकॉम(http://www.swagbucks.com)

स्वागबक्स डॉटकॉम एक प्रसिद्ध वेबसाइट है, जिस पर फ्री में रजिस्टर करके आप कमाई शुरू कर सकते हैं. फेसबुक के जरिए भी इससे जुड़ा जा सकता है. इसमें आपको पैसा तो कम मिलेगा, लेकिन आपके जीवन में इस्तेमाल होने वाली चीजें जैसे मोबाइल, हार्ड डिस्क, मग, टीशर्ट, आदि ज्यादा मिलते हैं. गिफ्ट इस साइट पर बस आपको कुछ समय बिताना है और शॉपिंग से लेकर सर्चिंग, प्ले, सवाल-जवाब और प्रोडक्ट की जानकारी हासिल करनी है. इसकी एवज में वेबसाइट आपको कुछ प्वाइंट्स देगी. इन प्वाइंट्स को आप शॉपिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कैश में भी बदल सकते हैं.

3. ऑनलाइन वर्क

ऑनलाइन वर्क को लेकर जालसाजों की संख्या बढ़ती जा रही है. ये जालसाज पैसे देने का वादा कर ऑनलाइन काम तो करा लेते हैं, लेकिन पैसे नहीं देते हैं. ऐसे जालसाजों से सावधान रहने की नसीहत देते हुए आपको ऑनलाइन वर्क करके कमाई करन बता रह है. www.odesk.com और www.elance.com जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस साइटों में भी शामिल है. इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को साइट के लिए यूजफुल साबित करना होता है. एक बार रजिस्टर होने के बाद आप साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रैक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है. काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है. दुनिया भर में कई वेबसाइट ऐसा करती हैं.

4. सेल्फ पब्लिश बुक

अगर आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं. इन्हीं साइटों में से एक है अमेजन. अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम सेयह फीचर चलाती है. इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है. इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है. साइट और सेल्फ पब्लिश बुक की अधिक जानकारी केलिए https://kdp.amazon.com/ पर क्लिक करें. इस पर आप अपना अकाउंट भी बनाकर रेगुलर मेम्बर बन सकते हैं.

5. पेड रिव्यू

सॉफ्टवेयर या अन्य उत्पादों के लिए रिव्यू लिखना. अगर लेखन में आपकी क्षमता जबरदस्त है तो इसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं. इसके अलावा इंफोलिंक भी एक माध्यम है. इसके लिए कईं वेबसाइट पेड रिव्यू जैसेकाम आपको देती हैं. इनमें विंडेल रिसर्च(Vindale Research) और एक्सपोटीवी डॉट कॉम(ExpoTv.com) प्रमुख वेबसाइट्स हैं जो इसके लिए अच्छा पैसा देती हैं.

Trending news