YouTube पर विज्ञापनों को स्किप करना हो सकता है मुश्किल, कंपनी हटा सकती है ये बटन
Advertisement
trendingNow12468856

YouTube पर विज्ञापनों को स्किप करना हो सकता है मुश्किल, कंपनी हटा सकती है ये बटन

Youtube Ad Blocker: कई विज्ञापनों को कुछ सेकंड्स के बाद स्किप किया जा सकता है. इससे लोगों को पूरा विज्ञापन नहीं देखना पड़ता और उनका समय भी बचता है. लेकिन, जल्द ही यह सुविधा बंद हो सकती है. आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं. 

YouTube पर विज्ञापनों को स्किप करना हो सकता है मुश्किल, कंपनी हटा सकती है ये बटन

YouTube: यूट्यूब एक वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल करोड़ों लोग ऑनलाइन कंटेंट देखने के लिए करते हैं. यूट्यूब पर आने वाले विज्ञापन ज्यादातर लोगों को अच्छे नहीं लगते. हालांकि, कई विज्ञापनों को कुछ सेकंड्स के बाद स्किप किया जा सकता है. इससे लोगों को पूरा विज्ञापन नहीं देखना पड़ता और उनका समय भी बचता है. लेकिन, जल्द ही यह सुविधा बंद हो सकती है. कंपनी यूट्यूब वीडियो पर विज्ञापनों को हटाने के लिए आने वाले स्किप बटन को हटाने पर काम कर रही है, जो कि कंपनी के रेवेन्यू का बड़ा हिस्सा है. 

कुछ दिन पहले कई Reddit यूजर्स ने कहा कि वे डेस्कटॉप पर विज्ञापन देखते समय "Skip" बटन के ऊपर एक ब्लैक या ग्रे कलर का रेक्टेंगल देख रहे थे, जिसमें काउंटडाउन टाइमर नहीं था. अब एंड्रॉयड अथॉरिटी की एक रिपोर्ट से पता चलता है कि कंपनी मोबाइल ऐप पर भी स्किप बटन को हाइड कर रही है. लोगों का अनुमान है कि यह YouTube द्वारा जानबूझकर उठाया गया कदम हो सकता है ताकि यूजर्स को यह विश्वास हो कि विज्ञापन छोड़ने योग्य नहीं है. 

यह भी पढ़ें - Reliance Jio: मात्र 10 रुपये में रोज मिलेगा 2 GB डेटा, Jio के इस प्लान के दीवाने हो गए लोग

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा
लेकिन द वर्ज के लिए एक हालिया बयान में यूट्यूब के प्रवक्ता ओलुवा फालोडुन ने स्पष्ट किया कि "छोड़ने योग्य विज्ञापनों पर बटन हमेशा की तरह प्लेबैक के 5 सेकंड बाद दिखाई देता है" और यह कि प्लेटफॉर्म विज्ञापनों के तत्वों को कम कर रहा है ताकि यूजर्स विज्ञापन के साथ अधिक गहराई से जुड़ सकें." इसका मतलब है कि YouTube यूजर्स अब सामान्य काउंटडाउन टाइमर के बजाय एक प्रोग्रेस बार देखेंगे. 

यह भी पढ़ें - दीवाली पर खरीद लाएं प्रोजेक्टर लाइट, बिना झालर के जगमगा उठेगा घर

YouTube का बयान बताता है कि यह विज्ञापनों के लिए स्किप बटन नहीं छिपा रहा है, लेकिन कंपनी एक्टिव रूप से विज्ञापन ब्लॉकरों पर कार्रवाई कर रही है और वीडियो पॉज स्क्रीन पर भी विज्ञापन लाए हैं, जो मुफ्त में उन लोगों के लिए एक कम सुखद अनुभव बना रहा है. वर्तमान में यह परिवर्तन कुछ यूजर्स तक सीमित लगता है और ऐसा लगता है कि यह एक टेस्ट का हिस्सा है, लेकिन यह परिवर्तन आने वाले दिनों में सभी के लिए लागू हो सकता है. 

Trending news