Brain Health: तेज दिमाग और मूड स्विंग को कंट्रोल करेंगे ये पांच फूड, डेली डाइट में करें शामिल
Advertisement

Brain Health: तेज दिमाग और मूड स्विंग को कंट्रोल करेंगे ये पांच फूड, डेली डाइट में करें शामिल

Brain Health Foods: हमारी डाइट दिमाग की सेहत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 5 फूड ऐसे हैं, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से याददाश्त, मूड स्विंग और पूरे दिमाग की सेहत में सुधार हो सकता है.

 

Brain Health: तेज दिमाग और मूड स्विंग को कंट्रोल करेंगे ये पांच फूड, डेली डाइट में करें शामिल

Brain Health Foods: एक हेल्दी दिमाग याददाश्त, सीखने, ध्यान, समस्या को सुलझाने, निर्णय लेने और इमोशन रेगुलेशन सहित संज्ञानात्मक कार्यों को करने में सक्षम होता है. यह दिमाग की कोशिकाओं के बीच हेल्दी कम्युनिकेशन बनाए रखने में भी सक्षम है और पर्यावरण में परिवर्तन के लिए प्रभावी रूप से अनुकूल है. ऐसी कई स्थितियां हैं जो दिमाग की सेहत पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती हैं, जिनमें न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर जैसे अल्जाइमर रोग, दर्दनाक मस्तिष्क की चोट और स्ट्रोक शामिल हैं. इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल विकल्पों और निवारक उपायों के माध्यम से दिमाग की सेहत की रक्षा करना बेहद जरूरी है.

हमारी डाइट दिमाग की सेहत को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. नीचे 5 फूड के बारे में जानकारी दी गई है, जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से याददाश्त, मूड स्विंग और पूरे दिमाग की सेहत में सुधार हो सकता है. हालांकि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए संतुलित आहार और नियमित व्यायाम आवश्यक है.

1. हरी सब्जियां
हरी सब्जियां जैसे पालक, काले, और कोलार्ड साग विटामिन के, फोलेट और बीटा-कैरोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इनमें फ्लेवोनॉयड्स भी होते हैं जो सूजन को कम करने और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं.

2. नट्स और बीज
नट और बीज जैसे अखरोट, बादाम, कद्दू के बीज, और सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई, ओमेगा -3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो दिमाग की सेल्स को नुकसान से बचाने और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करने में मदद करते हैं.

3. डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो संज्ञानात्मक कार्य को बेहतर बनाने, सूजन को कम करने और मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. इसमें कैफीन और थियोब्रोमाइन भी होता है, जो मूड में सुधार कर सकता है और सतर्कता बढ़ा सकता है.

4. ब्लूबेरी
ब्लूबेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो दिमाग की सेल्स को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करते हैं. ऑक्सीडेटिव तनाव सेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उम्र से संबंधित संज्ञानात्मक गिरावट में योगदान कर सकते हैं. 

5. फैटी फिश
सैल्मन, सार्डिन और मैकेरल जैसी मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो दिमाग की सेहत के लिए आवश्यक है. ओमेगा-3 मस्तिष्क में कोशिका झिल्लियों के निर्माण में मदद करता है, सूजन को कम करता है और संज्ञानात्मक कार्य में सुधार करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news