Onion and Garlic Peels: प्याज और लहसुन के छिलके कूड़ेदान में न फेंकें, इन फायदों से रह जाएंगे महरूम
Advertisement
trendingNow11239875

Onion and Garlic Peels: प्याज और लहसुन के छिलके कूड़ेदान में न फेंकें, इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

Onion and Garlic Peels Uses: प्याज और लहसुन के से इस्तेमाल से हमारे खाने का जायका कई गुणा बढ़ जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका छिलका भी बेकार नहीं होता, आप इसका कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Onion and Garlic Peels: प्याज और लहसुन के छिलके कूड़ेदान में न फेंकें, इन फायदों से रह जाएंगे महरूम

Onion and Garlic Peels Benefits: प्याज और लहसून हर भारतीय घर में पाया जाता है, ये न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि हमारे सेहत के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होता है. लेकिन अक्सर आपने देखा होगा की लोग इनके छिलकों को फेंक देते है क्योंकि उन्हें पता नहीं रहता है की ये बेहद फायदेमंद होता है. 

प्याज और लहसुन के छिलके के 3 फायदे
प्याज और लहसुन के छिलके काफी काम आते हैं, जैसे बालों की खूबसूरती बढ़ाना, खाने में स्वाद लाना आदि. ऐसे में इसे अपनी लाइफस्टाइल में इसे जोड़ लेना बेहद ही फायदेमंद होगा. तो आज हम आपको बताएंगें की कैसे प्याज और लहसून के छिलके हमारे लिए किस तरह लाभकारी होते है.

1. बालों के लिए
प्याज हमारे बालों के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है, इसमें पाए जाने वाला सल्फर हमारे बालों में ग्लो के साथ-साथ उन्हें मजबूत भी करता है. ऐसे में प्याज के छिलके में पानी में उबाल कर पानी को ठंडा कर ले और इसे बालों में शैम्पू के बाद इस पानी से धोने से बालों के लिए लाभ मिलता है. 

यह भी पढ़ें- White Hair: इस हरी सब्जी और इसके छिलके से सफेद बाल होंगे काले, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

2. खाने में स्वाद के लिए
खाने में लहसुन का उपयोग करने से भोजन में स्वाद बढ़ जाता है किसी भी खाने में प्याज, लहसून डाला जाए तो भोजन स्वादिष्ट बनता है. प्याज-लहसून को छिलके सहित भूनकर इसका पाउडर बना लें, इस पाउडर को आप खाना बनाते वक्त डाल सकते है साथ ही आप उसका उपयोग सलाद में भी डाल कर इस्तेमाल कर सकते है. 

3. खुजली में कारगर
पैरों के बीच में खुजली होने से काफी दिक्कत होती है. ऐसे में आप प्याज-लहसून का उपयोग कर सकते है. आप प्याज और लहसून को छिलके सहित पानी में डाल कर उबाल लें और उसी पानी में अपने पैरों को डाल कर रखें, ऐसा करने से आपको थोड़े देर में ही राहत मिलेगी और खुजली से भी छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news