Pimples on face: क्‍या आप चेहरे के दाग और मुंहासे से हैं परेशान, इन चीजों से खत्‍म होगी प्रॉब्‍लम
Advertisement
trendingNow11400737

Pimples on face: क्‍या आप चेहरे के दाग और मुंहासे से हैं परेशान, इन चीजों से खत्‍म होगी प्रॉब्‍लम

Spots On Face: आजकल कम उम्र में ही बच्‍चों को चेहरे पर दाग-धब्‍बे आ जाते हैं. इसके पीछे की मुख्‍य वजह उनको मिलने वाला पोषण है क्‍योंकि बच्‍चे बाहर का कुछ भी खाकर अपना पेट भर लेते हैं और उन्‍हें जरूरी पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते. 

 

Pimples on face:  क्‍या आप चेहरे के दाग और मुंहासे से हैं परेशान, इन चीजों से खत्‍म होगी प्रॉब्‍लम

Pimples Acne Problem: चेहरे पर कील, मुंहासे और पिम्‍पल्‍स से आजकल कई लोग परेशान रहते हैं. भारत में भी ये परेशानी बढ़ती ही जा रही है. इन सब समस्‍याओं की मुख्‍य वजह यह है कि लोग संतुलित भोजन नहीं कर रहे हैं. ज्‍यादातर किशोर अवस्‍था के बच्‍चों को भी इस परेशानी से जूझना पड़ रहा है, हालांकि कई मामलों में देखा जा रहा है कि बड़े लोग भी इससे परेशान हैं. इसके पीछे की मुख्‍य वजह शरीर में जरूरी विटामिन्‍स की कमी है. अगर आपके चेहरे पर भी दाग, धब्‍बे या मुंहासे हैं तो आप इन विटामिन्‍स की कमी को पूरा करके इस समस्‍या को दूर कर सकते हैं. जानिए ये विटामिन कौन-कौन से है?  

विटामिन ए की कमी (Deficiency of Vitamin A )

विटामिन ए की कमी का असर आपके चेहरे पर दिखता है. कई लोगों की आंख के आसपास काले घेरे बन जाते हैं. आंखो पर ये  कालापन इस विटामिन की कमी को बताता है. इस विटामिन की कमी को आप एप्रिकॉट, मक्‍खन, तरबूज, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियों से पूरा कर सकते हैं. 

विटामिन के की कमी (Deficiency of Vitamin K )

विटामिन K की कमी से चेहरे काला पड़ने लगता है. इस विटामिन की कमी से स्किन का नेचुरल ग्‍लो भी कम होने लगता है. अगर आप हरी पत्तेदार सब्जियां खाना शुरू कर दें तो इसकी कमी पूरी की जा सकती है. आपको बता दें कि पत्तागोभी और फूलगोभी  विटामिन K के अच्‍छे स्त्रोत माने जाते हैं. 

विटामिन सी की कमी (Deficiency of Vitamin C )

विटामिन सी से ही शरीर के घाव भरने में मदद मिलती है. वहीं स्किन को ठीक करने में भी ये महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसलिए शरीर में विटामिन सी ठीक-ठाक मात्रा में होना चाहिए. कई लोगों को शरीर पर लाल दाने आ जाते हैं. जिसके निशान लंबे समय तक नहीं जाते हैं. आप आलू, नींबू, आंवला और शकरकंद को अपनी डाइट में शामिल करके विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

विटामिन बी 12 की कमी ( Deficiency of  Vitamin B12 )

आजकल सफेद दाग से भी कई लोग परेशान रहते हैं. ये सफेद दाग विटामिन बी 12 की कमी से भी होते हैं. इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप दूध और अन्‍य डेयरी प्रोडक्‍ट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.   

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर  

Trending news