4 साल की उम्र में ही बच्ची को आने लगे पीरियड्स
Advertisement

4 साल की उम्र में ही बच्ची को आने लगे पीरियड्स

जब एमिली महज चार माह की थी तो उसका शरीर एक वर्ष के बच्चे के आकार का हो गया, दो वर्ष की उम्र में ही चेहरे पर मुंहासे आने लगे. 

'GoFundMe' नाम का एक पेज बनाकर माता-पिता लोगों से मदद मांग रहे हैं... (फोटो साभार: gofundme.com)

नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की पांच साल की लड़की को महज चार साल की उम्र में पीरियड्स शुरू हो गए. दो साल की उम्र में ही उसके शरीर में ऐसे बदलाव दिखने शुरू हो गए जो आमतौर पर किशोर अवस्था में देखने को मिलते हैं. एडिसन नाम की बीमारी के कारण ऐसा हुआ. उसका वजन भी असामान्य रूप से बढ़ गया. इस बीमारी के चलते एमिली अक्सर बीमार रहती है. हालांकि वह जन्म के समय स्वस्थ थी. बाद में एक सप्ताह के दौरान उसका तेजी से विकास हुआ और एमिली को सोने में तकलीफ होने लगी. जब एमिली महज चार माह की थी तो उसका शरीर एक वर्ष के बच्चे के आकार का हो गया. दो वर्ष की उम्र में उसके चेहरे पर मुंहासे आने लगे. बाद में जांच में पता चला कि एमिली एडिसन बीमारी से पीड़ित है.  

  1. जन्म के एक सप्ताह के एमिली का तेजी से विकास हुआ
  2. दो साल की उम्र में ही एमिली के शरीर में बदलाव दिखने लगे
  3. बीमारी के चलते एमिली अक्सर बीमार रहती है

स्थानीय हॉस्पिटल में काम करने वाली एमिली की मां टैम डोवर के मुताबिक, "एमिली को मासूम लड़की बनने का मौका ही नहीं मिला. दो वर्ष की उम्र तक एमिली के चेहरे पर मुंहासे निकल आए. हम तभी समझ गए कि हमारी बेटी औरों से अलग है. उसके साथ कुछ असामान्य है."  टैम डोवर का कहना है कि उनकी बेटी शरीर को लेकर हमेशा सचेत रहती है और उसे पता है कि वह अपनी उम्र के अन्य बच्चों से अलग है. दुर्भाग्य से, छोटी लड़की यह समझने में असमर्थ है कि वह किस दौर से गुजर रही है. अपनी चिंता जाहिर करते हुए टैम ने कहा, "चूंकि अगले साल से वह स्कूल जाने लगेगी तो ऐसे में नई मुश्किलें सामने आ सकती हैं."

टैम ने अपनी बेटी के इलाज और देखरेख में लगने वाले पैसे को इकट्ठा करने के लिए गोफंडमी 'GoFundMe' नाम का एक पेज बनाया है. इस पेज पर उन्होंने लिखा है कि एमिली के शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में भी बताया है. साथ ली लोगों से महंगे हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी के लिए लोगों से मदद मांगी है. 

Trending news