अफगानिस्तान: काबुल में अमेरिकी दूतावास के नजदीक आत्मघाती हमला; 3 की मौत, 5 जख्मी
Advertisement

अफगानिस्तान: काबुल में अमेरिकी दूतावास के नजदीक आत्मघाती हमला; 3 की मौत, 5 जख्मी

सुरक्षा से जुड़े एक सूत्र ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यह धमाका अफगान खुफिया एजेंसी नेशनल डाइरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी (एनडीएस) के परिसर के समीप हुआ.

यह धमाका अफगान खुफिया एजेंसी एनडीएस के परिसर के समीप हुआ. (फाइल फोटो)

काबुल: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के दूतावास क्षेत्र के पास शनिवार (24 फरवरी) को एक आत्मघाती हमले में कम से कम तीन व्यक्ति की मौत हो गई और पांच घायल हो गए. गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने एएफपी को बताया, ‘‘काबुल के शश दराक क्षेत्र में आज सुबह एक आत्मघाती हमलावर ने विस्फोट करके खुद को उड़ा लिया, जिससे एक व्यक्ति मारा गया और छह अन्य घायल हो गए.’’ सुरक्षा से जुड़े एक सूत्र ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि यह धमाका अफगान खुफिया एजेंसी नेशनल डाइरेक्टोरेट ऑफ सिक्योरिटी (एनडीएस) के परिसर के समीप हुआ. एनडीएस परिसर नाटो मुख्यालय तथा अमेरिकी दूतावास के निकट है. इस हमले की फिलहाल किसी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है.

  1. काबुल के शश दराक क्षेत्र में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया.
  2. एनडीएस परिसर नाटो मुख्यालय तथा अमेरिकी दूतावास के निकट है.
  3. आत्मघाती हमले में एक की मौत हो गई और छह घायल हो गए.

एक चश्मदीद ने तोलोन्यूज टीवी को बताया, ‘‘मैं पास से गुजर रहा था जब मैंने तेज धमाके की आवाज सुनी. मेरी कार के शीशे टूट गए. मैंने अपने पास सड़क पर कई घायलों को देखा.’’ मौत के आंकड़े में संशोधन करते हुए बाद में उन्होंने कहा, ‘‘सुबह करीब साढ़े आठ बजे, पैदल आए एक आत्मघाती हमलावर की पहचान चेक प्वॉइंट पर की गई. उसने अच्छे कपड़े और गले में टाई भी पहन रखी थी. उसने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया और तीन लोगों को मार गिराया जबकि पांच अन्य घायल हो गए.’’

आत्‍मघाती हमलों और धमाकों से दहला अफगानिस्‍तान, 18 सैनिकों समेत 23 की मौत

 

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर सोमवार (29 जनवरी) तड़के इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने हमला किया था, जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई और 16 घायल हो गए थे. यह हमला तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा काबुल में इस महीने एक के बाद एक किए जा रहे हमलों के सिलसिले में नई कड़ी थी. इन हमलों में कई लोगों की जान जा चुकी है तो सैकड़ों घायल हुए हैं. सोमवार (29 जनवरी) का हमला सुबह करीब चार बजे शुरू हुआ और इसके बाद काफी देर तक गोलीबारी होती रही.

काबुल में सैन्य अकादमी पर इस्लामिक स्टेट का हमला, अफगान सेना के 11 जवानों की मौत

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने कहा था कि अकादमी की सुरक्षा मुहैया कराने के लिये जिम्मेदार सैन्य इकाई पर एक आत्मघाती हमलावर ने पहले हमला किया, जिसके बाद जवानों के साथ संघर्ष शुरू हुआ. वजीरी के मुताबिक सुबह के हमले में कम से कम पांच विद्रोही शामिल थे. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में दो हमलावर मारे गए थे, जबकि दो आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था. उन्होंने कहा कि एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया. सैन्य अकादमी की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया था और मुठभेड़ स्थल के पास सिर्फ एंबुलेंस को जाने दिया जा रहा था जो घायलों को अस्पताल लेकर जा रही थीं.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news