Alexey Navalny's Death: रूस में विपक्षी नेता की मौत पर भड़के कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, पुतिन को बोल दिया ‘राक्षस’
Advertisement
trendingNow12114769

Alexey Navalny's Death: रूस में विपक्षी नेता की मौत पर भड़के कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, पुतिन को बोल दिया ‘राक्षस’

Alexey Navalny's Death News:  रूस की जेल एजेंसी ने कहा कि जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है. वह 47 वर्ष के थे. संघीय जेल सर्विस ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को टहलने के बाद नवलनी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत महसूस हुई और वह बेहोश हो गए.

Alexey Navalny's Death:  रूस में विपक्षी नेता की मौत पर भड़के कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो, पुतिन को बोल दिया ‘राक्षस’

Vladimir Putin News: कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने शुक्रवार को जेल में बंद क्रेमलिन आलोचक एलेक्सी नवलनी की मौत पर प्रतिक्रिया देते हुए व्लादिमीर पुतिन पर तीखा हमला बोला. उन्होंने कहा कि इसने रूसी राष्ट्रपति को ‘राक्षस’ के रूप में उजागर किया है.

एएफपी के मुताबिक ट्रूडो ने सीबीसी को बताया, ‘यह एक त्रासदी है.’ उन्होंने कहा, ‘यह वास्तव में दिखाता है कि पुतिन... रूसी लोगों की आजादी के लिए लड़ने वाले किसी भी व्यक्ति पर किस हद तक नकेल कसेंगे. यह कुछ ऐसा है जिससे पूरी दुनिया को याद दिलाया है कि वास्तव में पुतिन कितना राक्षस है.’

नवलनी की जेल में हुई मौत
बता दें रूस की जेल एजेंसी ने कहा कि जेल में बंद विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई है. वह 47 वर्ष के थे. संघीय जेल सर्विस ने एक बयान में कहा कि शुक्रवार को टहलने के बाद नवलनी को स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत महसूस हुई और वह बेहोश हो गए. इसने कहा कि नवलनी की मदद के लिए एक एंबुलेंस पहुंची, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई.

करिश्माई वकील, नवलनी को व्यापक रूप से रूस के शीर्ष विपक्षी नेता और एकमात्र राजनेता के रूप में देखा जाता था जो भारी भीड़ जुटाने और 71 वर्षीय पुतिन का मुकाबला करने में सक्षम थे.

ट्रुडो ने किया नवलनी को याद
कनाडाई व्यापारिक नेताओं के एक समूह से बात करते हुए, ट्रूडो ने ‘बुनियादी स्वतंत्रता के लिए, लोकतंत्र के लिए’ खड़े होने में नवलनी के ‘असाधारण साहस’ की प्रशंसा की.  उन्होंने कनाडाई लोगों से अपील की कि वे इन मूल्यों को बनाए रखने के अपने संकल्प को ‘दोगुना और तिगुना’ करें और पुतिन के खिलाफ कदम उठाएं.

द गार्डियन के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित पश्चिमी अधिकारियों ने नवलनी ने मौत के लिए सीधे तौर पर क्रेमलिन को जिम्मेदार ठहराया है.

Trending news