अमेरिका: आयोवा में जिंदल का जनाधार मजबूत, राष्ट्रीय स्‍तर पर कमजोर
Advertisement
trendingNow1264496

अमेरिका: आयोवा में जिंदल का जनाधार मजबूत, राष्ट्रीय स्‍तर पर कमजोर

ताजा सर्वेक्षण में यह दिखा है कि आयोवा राज्य में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्‍मीदवार भारतीय मूल के अमेरिकी नेता बॉबी जिंदल की लोकप्रियता में उल्‍लेखनीय वृद्धि हुई है, लेकिन राष्‍ट्रीय स्तर पर उनकी लोकप्रियता रेटिंग अब भी बहुत कम है।

वाशिंगटन : ताजा सर्वेक्षण में यह दिखा है कि आयोवा राज्य में रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्‍मीदवार भारतीय मूल के अमेरिकी नेता बॉबी जिंदल की लोकप्रियता में उल्‍लेखनीय वृद्धि हुई है, लेकिन राष्‍ट्रीय स्तर पर उनकी लोकप्रियता रेटिंग अब भी बहुत कम है।

ताजा सर्वेक्षण के आंकड़े जारी होने के बाद मोनमाउथ यूनिवर्सिटी पोलिंग इंस्टीट्यूट के निदेशक पैट्रिक मुरे ने कहा कि यह ध्‍यान देने योग्य बात है कि बॉबी जिंदल को राष्ट्रीय स्तर की तुलना में आयोवा में अधिक समर्थन मिला है। वह आयोवा में शीर्ष 10 उम्मीदवारों में हैं, बहरहाल राष्ट्रीय स्तर के चुनाव में उनके प्रदर्शन से ऐसा प्रतीत नहीं होता कि पहली चर्चा में उन्हें प्रवेश मिल पाएगा। जब प्रतिभागियों से पूछा गया कि अपने स्थानीय कॉकस में वे किसका समर्थन करेंगे तो इस आधार पर आयोवा में रिपब्लिकन समर्थकों के बीच 22 प्रतिशत मत के साथ स्कॉट वाकर पहली पसंद बनकर उभरे इसके बाद डोनाल्ड ट्रम्प को 13 प्रतिशत का समर्थन मिला।

सर्वेक्षण के मुताबिक, जिंदल को 59 प्रतिशत सकारात्मक समर्थन रेटिंग और 12 प्रतिशत नकारात्मक समर्थन रेटिंग मिली। बहरहाल, वहां की मीडिया के ताजा सर्वेक्षण में राष्ट्रपति पद के रिपब्लिकन उम्मीदवारों में जिंदल दो प्रतिशत लोकप्रियता मतों के साथ 12वें पायदान पर हैं।

Trending news