ब्राजील : आगामी सरकार का मुख्य अंग होंगे सेना के जनरल और अर्थशास्त्री
Advertisement

ब्राजील : आगामी सरकार का मुख्य अंग होंगे सेना के जनरल और अर्थशास्त्री

सेना में कैप्टन रहे बोलसोनारो ने भले ही संसद में एक लंबा समय बिताया है, लेकिन वह खुद को बाहरी व्यक्ति मानते हैं और उन्होंने मोटे तौर पर कम राजनीतिक अनुभव वाले नेता को मंत्री बनाने की बात कही है.

फाइल फोटो

रियो डि जेनेरो : ब्राजील के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति धुर दक्षिणपंथी जेयर बोलसोनारो अपने कैबिनेट में महत्वपूर्ण भूमिकाओं के लिए सेना के जनरलों के साथ-साथ मुक्त बाजार के पैरोकार रहे एक अर्थशास्त्री को भी जगह दे सकते हैं. सेना में कैप्टन रहे बोलसोनारो ने भले ही संसद में एक लंबा समय बिताया है, लेकिन वह खुद को बाहरी व्यक्ति मानते हैं और उन्होंने मोटे तौर पर कम राजनीतिक अनुभव वाले नेता को मंत्री बनाने की बात कही है.

63 वर्षीय बोलसोनारो मंत्रालयों की संख्या को 29 से घटाकर 15 तक कर देना चाहते हैं और उन्होंने अन्य पार्टियों के साथ गठबंधन बनाने के लिए कैबिनेट में मंत्री बनाने की प्रथा को समाप्त करने का संकल्प किया है, जो लंबे समय से ब्राजील में राजनीतिक खेल का एक मूल जरिया रहा है. ब्रासीलिया में मैकेंजी प्रेस्बिटेरियन विश्वविद्यालय के एक राजनीतिक रणनीतिकार मार्कोस कोइम्बरा ने कहा, ‘‘वह गठबंधन द्वारा राष्ट्रपति पद चुने जाने की व्यवस्था को समाप्त करके देश को चलाने की व्यवस्था को फिर से नये ढंग से शुरू करना चाहते हैं. यह उनकी सबसे बड़ी चुनौती होगी.’’ 

बोलसोनारो की सोशल लिबरल पार्टी के प्रमुख गुस्तावो बेबियानो के मुताबिक, ‘‘मंत्रिमंडल में चार या पांच जनरल होंगे.’’रियो डि जेनेरो स्टेट विश्वविद्यालय के राजनीतिक विज्ञानी गेराल्डो मोंटेरो ने कहा कि अपनी सरकार में जनरलों को रखने के अपने वादे के मुताबिक वह इसे लागू करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन उनमें से ज्यादातर के पास राजनीतिक अनुभव बिल्कुल भी नहीं है. जिससे कांग्रेस के साथ उन्हें तालमेल बैठाने में मुश्किल होगी.

बोलसोनारो के आर्थिक गुरु पाउलो गुइडेस के आर्थिक क्षेत्र में व्यापक अनुभव व संपर्क को देखते हुये उन्हें भी कैबेनेट में शामिल किये जाने की संभावना है. बोलसोनारो ने अपने कार्यकाल में कई आर्थिक सुधार करने की बात की है. वह एक जनवरी से राष्ट्रपति के तौर पर अपना कार्यभार संभालेंगे.

(इनपुटःभाषा)

Trending news