आसियान ने आगाह किया, ‘शांति को नुकसान पहुंचा सकता है’ समुद्री दावा
Advertisement

आसियान ने आगाह किया, ‘शांति को नुकसान पहुंचा सकता है’ समुद्री दावा

दक्षिणपूर्व आसियान देशों के नेताओं ने आज चेतावनी दी कि विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में भूमि पर दावा से जुड़े कार्यो से क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और स्थिरता को नुकसान पहुंचने का खतरा है, जहां चीन ने मूंगे की चट्टान पर एक हवाई पट्टी और अन्य ढांचों का निर्माण कर लिया है।

लैंगकावी (मलेशिया) : दक्षिणपूर्व आसियान देशों के नेताओं ने आज चेतावनी दी कि विवादास्पद दक्षिण चीन सागर में भूमि पर दावा से जुड़े कार्यो से क्षेत्र की शांति, सुरक्षा और स्थिरता को नुकसान पहुंचने का खतरा है, जहां चीन ने मूंगे की चट्टान पर एक हवाई पट्टी और अन्य ढांचों का निर्माण कर लिया है।

चीन लगभग पूरे समुद्र की संप्रभुता पर दावा करता है। वहीं कई अन्य एशियाई देश इस पर हिस्सों में दावे करते हैं। इसको लेकर चीन के पड़ोसी देशों और अन्य देशों में खतरे की घंटी बज उठी है क्योंकि चीन बढ़ते दुस्साहस के साथ दावे करता है।

मलेशिया में एक दिवसीय सम्मेलन के समापन पर जारी किये जाने वाले बयान कहा गया है, उन चट्टानों पर दावा किया जाना गंभीर चिंता का विषय है जिनकी संप्रभुता विवादित है। इस कदम से समुद्री मार्ग पर चीन का नियंत्रण बढ़ने की आशंका उत्पन्न हो गई है। सम्मेलन के अध्यक्ष मलेशिया की ओर से जारी बयान में चीन का नाम नहीं लिया गया है।

इसमें कहा गया है, हम दक्षिण चीन सागर में किये जा रहे भूमि दावे पर कुछ नेताओं की ओर से जतायी गई गंभीर चिंताओं को साझा करते हैं जिससे विश्वास और आत्मविश्वास का क्षरण हुआ है और इससे शांति, सुरक्षा और स्थिरता को खतरा उत्पन्न हो सकता है।

 

Trending news