Quad Meeting: ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड देशों की बैठक को किया रद्द, पीएम मोदी को भी होना था शामिल
Advertisement
trendingNow11699051

Quad Meeting: ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड देशों की बैठक को किया रद्द, पीएम मोदी को भी होना था शामिल

Australia  के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने बुधवार को इसका ऐलान किया. भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान इस समूह का हिस्सा हैं. मीटिंग अगले हफ्ते होने वाली थी.

 

Quad Meeting: ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड देशों की बैठक को किया रद्द, पीएम मोदी को भी होना था शामिल

Quad Meeting: ऑस्ट्रेलिया ने क्वाड देशों की बैठक को रद्द कर दिया है. पीएम मोदी को भी इसमें शामिल होना था. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने बुधवार को इसका ऐलान किया. भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और जापान इस समूह का हिस्सा हैं. मीटिंग अगले हफ्ते होने वाली थी. क्वाड शिखर सम्मेलन 22 से 24 मई तक सिडनी में होना था. सम्मेलन की मेजबानी ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस द्वारा की जानी थी. इस सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापानी प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो को भी शामिल होना था.

क्यों रद्द की गई बैठक

ऑस्ट्रेलिया की ओर से यह फैसला अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बैठक में शामिल न हो पाने की वजह से लिया गया है. बाइडेन इस वक्त अमेरिका में कर्ज की वजह से पैदा हुए आर्थिक संकट के मुद्दे को सुलझाने में जुटे हैं. ऐसे में उन्होंने अगले हफ्ते के अपने विदेश दौरे टाल दिए.  बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कर्ज संकट के बीच जी-7 एशिया दौरे को रद्द कर दिया था. प्रशासन के अधिकारियों ने बताया कि वह पापुआ न्यू गिनी, ऑस्ट्रेलिया भी नहीं जाएंगे. 

व्हाइट हाउस ने बयान जारी कर कहा, राष्ट्रपति ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीस से बात की और उन्हें सूचित किया कि वह अपनी ऑस्ट्रेलिया यात्रा को स्थगित कर रहे हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री को एक समय में आधिकारिक राजकीय यात्रा के लिए भी आमंत्रित किया, जिस पर टीमों ने सहमति जताई. राष्ट्रपति की टीम ने पापुआ न्यू गिनी की टीम के पीएम के साथ बातचीत कर उन्हें भी जानकारी दी है. हम आने वाले वर्ष में ऑस्ट्रेलिया, क्वाड, पापुआ न्यू गिनी और प्रशांत द्वीप समूह फोरम के नेताओं के साथ जुड़ने के अन्य तरीकों की खोज करने के लिए उत्सुक हैं. 

ऑस्ट्रेलिया की अपनी यात्रा के दौरान पीएम मोदी को 24 मई को अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक करना था. तय कार्यक्रम के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी को 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और व्यापार जगत के नेताओं के साथ बातचीत करना था तथा भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित भी करना था. अब जब बैठक रद्द कर दी गई है तो देखना होगा कि पीएम मोदी का ये दौरा होता है या नहीं और अगर होता है तो उनका कार्यक्रम यही रहेगा या उसमें कोई बदलाव होगा.

जरूर पढ़ें...

कर्नाटक चुनाव में हार के बाद बीजेपी नेता की बौखलाहट, मुस्लिमों को दी ये खुली धमकी
यूपी निकाय चुनाव में शिवपाल यादव के बेटे का जलवा, इटावा में बचा दी अखिलेश की इज्जत

 

Trending news