ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े बैंक में सामने आया घोटाला, 2 करोड़ खातों का डाटा खोया
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand397374

ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े बैंक में सामने आया घोटाला, 2 करोड़ खातों का डाटा खोया

ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ बैंक ने करीब 2 करोड़ लोगों के बैंक रिकॉर्ड के खो जाने की बात स्वीकार की है.

यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक का नवीनतम घोटाला है.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कैनबरा: ऑस्ट्रेलिया के कॉमनवेल्थ बैंक ने करीब 2 करोड़ लोगों के बैंक रिकॉर्ड के खो जाने की बात स्वीकार की है. बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, डाटा में खाताधारियों के नाम, खाता संख्या, पता व अन्य विवरण थे, जिसे दो मैग्निेटिक टेपों में संग्रहीत किया गया था, जिसे एक नायब ठेकेदार ने 2016 में नष्ट कर दिया. टेपों को वास्तविक रूप से नष्ट किए जाने और खातों से जुड़े साक्ष्य नहीं मिलने पर बैंक ने ग्राहकों से यह नहीं कहा कि डाटा का दुरुपयोग किए जाने की आशंका है. यह ऑस्ट्रेलिया के सबसे बड़े कर्जदाता बैंक का नवीनतम घोटाला है.

ऑस्ट्रेलियाई स्टॉक एक्सचेंज में दाखिल अपने बयान में बैंक ने कहा कि वह यह पुष्टि नहीं कर सकता कि 15 साल के डाटा वाले टेप को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया. लेकिन कहा गया कि अकाउंटिंग फर्म केपीएमजी द्वारा टेप के निपटान की सबसे संभावित परिस्थितियों का निर्धारण करने के लिए एक स्वतंत्र फोरेंसिक जांच किया गया था.

इसमें कहा गया कि 'टेप में पासवर्ड, पिन या अन्य डाटा नहीं था, जिसका खाते से धोखाधड़ी करने में इस्तेमाल किया जा सकता था. 'कॉमनवेल्थ बैंक के रिटेल बैंकिंग के कार्यकारी प्रमुख एंगस सुलिवान ने इस घटना को 'अस्वीकार्य' बताया और इस घटना से उपभोक्ताओं को हुई 'असुविधा व चिंता' के लिए माफी मांगी. 

इनपुट आईएएनएस से भी 

Trending news