भारत यात्रा के दौरान कैलाश सत्यार्थी से मिलेंगे बान की मून
Advertisement

भारत यात्रा के दौरान कैलाश सत्यार्थी से मिलेंगे बान की मून

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून इस हफ्ते के अंत में भारत के दौरे पर आएंगे और इस दौरान वह देश के शीर्ष नेतृत्व और नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी से मिलेंगे।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून इस हफ्ते के अंत में भारत के दौरे पर आएंगे और इस दौरान वह देश के शीर्ष नेतृत्व और नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित सामाजिक कार्यकर्ता कैलाश सत्यार्थी से मिलेंगे।

उनके प्रवक्ता ने आज बताया कि बान 10 से 13 जनवरी के बीच गुजरात और नयी दिल्ली का दौरा करेंगे और वाइब्रेंट गुजरात समिट में नेताओं और नीति नियंताओं को संबोधित करेंगे।

बान के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने संवाददाताओं को बताया कि बान अपनी यात्रा के दौरान राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज एवं दूसरे महत्वपूर्ण भारतीय नेताओं से मिलेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासचिव के तौर पर यह उनका चौथा भारत दौरा होगा।

यात्रा के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव नोबेल शांति पुरस्कार विजेता सत्यार्थी से भी मिलेंगे। उन्हें हाल ही में पाकिस्तान की बाल अधिकार कार्यकर्ता मलाला युसूफजई के साथ 2014 के नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। पिछले साल अक्टूबर में दोनों को नोबेल शांति पुरस्कार देने की घोषणा के बाद बान ने कहा था कि दोनों दुनिया में बाल अधिकारों के सबसे बड़े हिमायती हैं।

बान ने कहा था कि सत्यार्थी न्याय, वैश्विक शिक्षा और बाल मजदूरी के शोषण का शिकार लाखों बच्चों के बेहतर जीवन के लिए एक वैश्विक आंदोलन में अग्रणी रहे हैं। बान ने संयुक्त राष्ट्र में सत्यार्थी की नियमित मौजूदगी की ओर इशारा करते हुए कहा था कि सत्यार्थी के सार्थक कार्यों की वजह से दुनिया बाल मजदूरी के शोषण की बात स्वीकारने लगी है। बान 10 जनवरी को अहमदाबाद की यात्रा करेंगे और 11 जनवरी को सातवें वाइब्रेंट गुजरात समिट के उद्घाटन सत्र में भाषण देंगे।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के महात्मा गांधी के साबरमती आश्रम जाने की भी उम्मीद है। वह गुजरात में एक सौर उर्जा संयंत्र का भी दौरा करेंगे। उनके 12 जनवरी को इंडियन काउंसिल ऑफ वर्ल्ड अफेयर्स द्वारा आयोजित 13वें सप्रू हाउस में भी व्याख्यान देने की उम्मीद है। बान भारत में कार्यरत संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारियों और संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों के प्रमुखों से मुलाकात के बाद 13 जनवरी को अपना दौरा खत्म करेंगे।

 

Trending news