UK: अंतिम संस्कार से पहले तोड़े जाते हैं मुर्दे के दांत, फिर रिश्तेदारों में होता है बंटवारा
Advertisement

UK: अंतिम संस्कार से पहले तोड़े जाते हैं मुर्दे के दांत, फिर रिश्तेदारों में होता है बंटवारा

UK की एक महिला ने अपनी ससुराल की अजीबोगरीब रिवाज के बारे में बताया है. इस रिवाज की वजह से महिला का वैवाहिक जीवन भी टूट की कगार पर है.

फाइल फोटो साभार: Reuters

नई दिल्ली: जीवन से लेकर मौत तक अलग-अलग जगह, समुदाय की कई रीति-रिवाज होती हैं. ब्रिटेन की रहने वाली एक महिला ने सोशल मीडिया पर ऐसी ही अजीबोगरीब रिवाज शेयर की है. इस अजीबोगरीब रिवाज के मुताबिक, उस महिला के परिवार में से किसी की भी मौत होती है तो अंतिम संस्कार से पहले मृतक के सारे दांत तोड़ दिए जाते हैं. महिला ने अपना दर्द शेयर करते हुए लिखा है कि इस हैरान करने वाली रिवाज की वजह से उसकी शादी भी टूट की कगार पर है.

  1. UK की हैरान करने वाली रिवाज!
  2. महिला ने सोशल मीडिया पर शेयर किया दर्द
  3. रिवाज की वजह से आई तलाक की नौबत

जो सबसे ज्यादा करीबी उसे ज्यादा दांत

UK के वेल्स की रहने वाली महिला ने रेडिट (Reddit) पर अपनी ससुराल की अजीबोगरीब रिवाज के बारे में बताया है. महिला ने बताया कि उसकी ससुराल में मृतक के दांत तोड़कर रखने का सालों पुराना रिवाज है. महिला के मुताबिक परिवार या रिश्तेदारी में किसी की मौत हो जाती है तो मृतक के सारे दांत तोड़कर आपस में बांट लिए जाते हैं. दांत बांटते समय इस बात का ध्यान रखा जाता है कि मृतक का सबसे करीबी कौन था. जो बेहद करीबी होता है, उसे ज्यादा दांत दिए जाते हैं. 

जिंदगी भर रखने पड़ते हैं साथ

मृतक के दांत जिंदगी भर अपने साथ रखने पड़ते हैं. जब दांत रखने वाले की भी मौत होगी तो ये सारे दांत उसके साथ ही दफना दिए जाएंगे. महिला ने लिखा है कि इस अजीब रिवाज के पक्ष में वह विल्कुल नहीं है. जब उसके पति की दादी की मौत हो गई तो उसकी सास ने उसे एक दांत रखने को दिया. जब उसने दांत अपने पास रखने से मना कर दिया, तो पति काफी नाराज हो गया. 

यह भी पढ़ें; बाइक किया महिला का पीछा, घर के सामने पहुंचकर की ऐसी 'गंदी हरकत'

रिवाज न मानने पर तलाक की नौबत 

महिला का कहना है कि इस अजीब रिवाज की वजह से उसका वैवाहिक जीवन खतरे में पड़ गया है. दांत न रखने की वजह से उसका पति इतना नाराज है कि तलाक लेना चाहता है. हालांकि महिला का कहना है कि उसका ससुराल बहुत ही प्यारा है लेकिन इस अजीबोगरीब रिवाज को वही नहीं मान रही इस वजह से पति-पत्नी के रिश्ते खराब हो रहे हैं.

LIVE TV

Trending news