भावुक हुए स्पेन के राजा फिलिप, कहा- कैटालोनिया की विभाजन की कोशिशें स्वीकार नहीं
Advertisement
trendingNow1347345

भावुक हुए स्पेन के राजा फिलिप, कहा- कैटालोनिया की विभाजन की कोशिशें स्वीकार नहीं

स्पेन के राजा फिलिप ने कहा, ‘‘हमने इसे एक साथ मिलकर बनाया था और हम इसे इस तरह अपने हाथों से जाते हुए नहीं देख सकते.’’

प्रिंसेस ऑफ अस्तुरियास अवॉर्ड के दौरान स्पेन के राजा फिलिप षष्टम और साथ में हैं लेतीजिया. (AP/ PTI/21 Oct, 2017)

ओविएदो (स्पेन): स्पेन के राजा फिलिप षष्टम ने एक भावुक भाषण में कहा कि कैटालोनिया प्रांत देश से अलग होने के प्रयास कर रहा है, लेकिन वह इसे स्वीकार नहीं कर पा रहे हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि कैटालोनिया स्पेन का अहम हिस्सा बना हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने इसे एक साथ मिलकर बनाया था और हम इसे इस तरह अपने हाथों से जाते हुए नहीं देख सकते.’’ उन्होंने साथ ही स्पेन के पूर्व सैन्य तानाशाह का जिक्र करते हुए कहा कि देश पहले की गई गलतियों से उबर चुका है.

  1. फिलिप षष्टम ने स्पेन के नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले प्रिंसेस ऑफ अस्तुरियास अवॉर्ड में यह बात कही.
  2. कैटालोनिया ने एक अक्तूबर को आजादी को लेकर जनमत संग्रह कराया जिस पर प्रतिबंध लगा हुआ था.
  3. जनमत संग्रह में वोट डालने वाले 23 लाख लोगों में से 90 प्रतिशत लोग स्वतंत्रता के पक्ष में रहे.

फिलिप षष्टम ने स्पेन के नोबेल पुरस्कार माने जाने वाले प्रिंसेस ऑफ अस्तुरियास अवॉर्ड में कहा, ‘‘हमने सफलाएं और विफलताएं, विजय और बलिदान साझा किए, जिसने हमें खुशियों और परेशानियों में एकजुट रखा.’’ हाल ही में कैटालोनिया ने एक अक्तूबर को आजादी को लेकर जनमत संग्रह कराया जिस पर प्रतिबंध लगा हुआ था. वर्ष 1977 में तानाशाही से उबरने के बाद से यह स्पेन का सबसे खराब राजनीतिक संकट है. फिलिप ने अलगाववादी प्रयास को अवैध बताया और राष्ट्रीय सरकार को अपना समर्थन दिया.

कैटालोनिया की आजादी चाहने वालों को झटका, स्पेन रद्द करेगा स्वायत्तता

कैटालोनिया के नेता द्वारा स्वतंत्रता घोषित करने की चेतावनी के बाद स्पेन शनिवार (21 सितंबर) से कैटालोनिया की स्वायत्तता को निलंबित करना शुरू करेगा. सरकार ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को इस बात की जानकारी दी. बीबीसी ने बताया कि प्रधानमंत्री मैरिआनो राजॉय के कार्यालय ने कहा कि मंत्रिपरिषद स्पेन के 1978 के संविधान के अनुच्छेद 155 को सक्रिय करने के लिए बैठक करेगी, जो कैटालोनिया के स्वशासीय संस्थानों की स्वायत्तता को खत्म कर क्षेत्र पर स्पेन को शासन चलाने की अनुमति प्रदान करता है.

स्पेन का फैसला तब आया जब कैटालान नेता कार्ल्स प्यूग्डेमोंट ने गुरुवार (19 अक्टूबर) को मैड्रिड से आधिकारिक आवश्यकता के तहत अपनी आजादी की मांग को रद्द नहीं करने का फैसला किया और इसके बजाय इस विषय पर क्षेत्र की संसद में वोट कराने की धमकी दी. प्यूग्डेमोंट ने अपने इस फैसले की घोषणा राजॉय को लिखे एक पत्र में की है.

Trending news