चीन ने जिबूती अड्डे पर अमेरिकी पायलट पर लेजर हमले से किया इनकार
Advertisement

चीन ने जिबूती अड्डे पर अमेरिकी पायलट पर लेजर हमले से किया इनकार

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा , ‘सावधानीपूर्वक जांच के बाद हमने अमेरिका से स्पष्ट तौर पर कहा है कि आरोपों का तथ्यों से तालमेल नहीं बिठता. ’ 

चीन ने जिबूती अड्डे पर अमेरिकी पायलट पर लेजर हमले से किया इनकार

बीजिंग:  चीन ने शुक्रवार को अमेरिका के इस आरोप से इनकार किया कि होर्न ऑफ अफ्रीका प्रायद्वीप में जिबूती सैन्य रसद अड्डे पर उसके कर्मियों ने अमेरिकी विमान को निशाना बनाने के लिए सैन्य ग्रेड के लेजर का इस्तेमाल किया और विमान के पायलट घायल हो गये. चीन ने कहा कि पेंटागन के आरोप ‘निराधार’ हैं.

वाशिंगटन पोस्ट की खबर के अनुसार अमेरिका ने चीन से औपचारिक शिकायत की है कि चीनी सेना ने जिबूती में अमेरिकी विमान को उच्च क्षमता वाले लेजर से निशाना बनाकर दो अमेरिकी चालकों को घायल कर दिया. 

अखबार के अनुसार लेजर वाली यह घटना चीन द्वारा 2017 में जिबूती में अपना पहला विदेशी सैन्य अड्डा खोलने के बाद पहले बड़ी झड़प के रुप में सामने आई है. लेजर पायलट को अस्थायी रुप से अंधा कर सकता है. चीन के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में अमेरिकी अधिकारियों के आरोपों को बेबुनियाद कहकर खारिज कर दिया. 

चीन का आरोपों से इनकार
चीन के विदेश मंत्रालय ने भी आरोपों से इनकार किया है. विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने संवाददाताओं से कहा , ‘‘ सावधानीपूर्वक जांच के बाद हमने अमेरिका से स्पष्ट तौर पर कहा है कि आरोपों का तथ्यों से तालमेल नहीं बिठता. ’’ 

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार पेंटागन की प्रवक्ता डाना डब्ल्यू व्हाइट ने कहा कि अमेरिका ने चीन से हाल के हफ्ते की घटना की जांच करने का अनुरोध किया है जिसमें अनधिकृत चीनी लेजर गतिविधि से जिबूती में अमेरिकी विमान प्रभावित हुआ. 

(इनपुट - भाषा)

Trending news