चीन में मुस्लिमों को मस्जिदों में जाने से पहले पार करना पड़ रहा है कड़ा सुरक्षा घेरा
Advertisement
trendingNow1332923

चीन में मुस्लिमों को मस्जिदों में जाने से पहले पार करना पड़ रहा है कड़ा सुरक्षा घेरा

चीन में उइगर मुस्लिमों पर कम्युनिस्ट सरकार ने एक नया नियम थोप दिया है. अब इस समुदाय के लोगों को मस्जिद में नमाज पढ़ने जाने के लिए पहले मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा.शिनजियांग प्रांत के काशगर में पुलिस का कड़ा पहरा है और उइगर मुस्लिमों के मस्जिद जाने से पहले लोगों की रोककर तलाशी ली जा रही है और सवाल-जवाब किया जा रहा है. 

शिनजियांग प्रांत में 45 फीसदी आबादी वीगर मुस्लिमों की है

बीजिंग: चीन में उइगर मुस्लिमों पर कम्युनिस्ट सरकार ने एक नया नियम थोप दिया है. अब इस समुदाय के लोगों को मस्जिद में नमाज पढ़ने जाने के लिए पहले मेटल डिटेक्टर से होकर गुजरना होगा.शिनजियांग प्रांत के काशगर में पुलिस का कड़ा पहरा है और उइगर मुस्लिमों के मस्जिद जाने से पहले लोगों की रोककर तलाशी ली जा रही है और सवाल-जवाब किया जा रहा है. 

इस मामले पर चीन सरकार की कहना है कि ये फैसला चरमपंथी बयानों और अलगाववादी आंदोलन के मद्देनजर लिया गया है. कुछ सालों पहले काशगर की सेंट्रल मस्जिद के बाहर मुस्लिम लोगों के नमाज पढ़ने और रमजान का उत्सव मनाते थे. लेकिन इस बार तस्वीर बिल्कुल अलग थी.  सरकार ने पूरे शहर में कड़ा सुरक्षा पहरा लगा दिया और स्थानीय लोगों को कड़ी जांच से होकर गुजरना पड़ रहा था. इसी को देखते हुए यहां बहुत कम ही लोग आए. 

बता दें चीन सरकार ने 2009 में उरुकमी शहर में हुए दंगे के बाद शिनजियांग में से ऐसी पाबंदियां लगा दी थीं. इन दंगों में 200 लोगों की मौत हो गई थी. प्रांत में 45 फीसदी आबादी वीगर मुस्लिमों की है. ये लोग अक्सर चीन सरकार पर अपने साथ भेदभाव करने का आरोप लगाते रहे हैं. इन लोगों पर चीन सरकार ने असामान्य रूप से लंबी दाढ़ी रखने, सार्वजनिक स्थानों पर नक़ाब लगाने और सरकारी टीवी चैनल देखने से मना करने जैसी पाबंदियां लगा रखी हैं.

Trending news