कोलंबिया: पुलिस थाने में रिमोट से हमला, 5 की मौत 41 घायल
Advertisement

कोलंबिया: पुलिस थाने में रिमोट से हमला, 5 की मौत 41 घायल

कोलंबिया के उत्तरी शहर बैरेंक्विला में मादक पदार्थों के कथित तस्करों ने एक थाने में रिमोट से नियंत्रित बम में विस्फोट कर दिया. 

हमला करने के संदेह में 31 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है..(प्रतीकात्मक तस्वीर)

बोगोटा: कोलंबिया के उत्तरी शहर बैरेंक्विला में मादक पदार्थों के कथित तस्करों ने एक थाने में रिमोट से नियंत्रित बम में विस्फोट कर दिया जिसमें कम से कम पांच पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए. कोलंबिया में हाल के वर्षों में सुरक्षा कर्मियों पर हुआ यह सबसे घातक हमला है. यह विस्फोट ऐसे समय में हुआ है जब राष्ट्रपति जुआन मैनुअल सांतोस की सरकार सशस्त्र संघर्ष को खत्म करने की कोशिशों में जुटी हुई है. 

  1. तस्करों ने एक थाने में रिमोट से किया बम विस्फोट 
  2. कोलंबिया में सुरक्षा कर्मियों पर हुआ सबसे घातक हमला 
  3. इस संघर्ष में ज्यादातर हिंसा मादक पदार्थों के तस्करों ने भड़काई है

इस संघर्ष में ज्यादातर हिंसा मादक पदार्थों के तस्करों ने भड़काई है. इस विस्फोट से कैरिबियाई बंदरगाह शहर के वार्षिक कार्निवल की तैयारियों पर भी बुरा असर पड़ा है. एक पुलिस सूत्र ने बताया कि जब बम फटा तो 49 अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद थे.  इनमें पांच अधिकारियों की मौत हो गई और 41 अन्य घायल हो गए. अटॉर्नी जनरल नेस्तोर मार्टिनेज के अनुसार, हमला करने के संदेह में 31 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है.

यह भी पढ़ें- ड्रग्स के खिलाफ ट्रंप की लड़ाई, कोलंबिया नेता से मांगी मदद

बैरेंक्विला के मेयर एलेजांद्रो चार ने इस हमले के लिए मादक पदार्थ के तस्करों को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा कि यह हमला स्थानीय तस्करों पर पुलिस की कार्रवाई का बदला हो सकता है. राष्ट्रपति सांतोस ने टि्वटर पर इसे ‘‘कायरतापूर्ण हमला’’बताया. 

ड्रग्स के खिलाफ ट्रंप की लड़ाई
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोलंबिया के अपने समकक्ष जुआन मैनुअल सैंटोस को एक पत्र में कहा है कि कोलंबिया में व्यापक पैमाने पर मादक पदार्थों की खेती से वह चिंतित हैं. 24 अक्तूबर को लिखे पत्र के मुताबिक, ट्रंप ने सैंटोस से मादक पदार्थ के उत्पादन में कमी लाने और मादक पदार्थों की तस्करी पर रोक लगाने की मांग की है ताकि इन्हें अमेरिका लाने से रोका जा सके.

यह भी पढ़ें- कोलंबिया का सैन्य हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, 17 लोगों की मौत

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्होंने सितंबर में एक घोषणा पत्र पर हस्ताक्षर किया था जिसमें उन्होंने व्यापक पैमाने में कोका की खेती और कोलंबिया में कोकीन के उत्पादन को लेकर चिंता व्यक्त की थी. अपने पत्र में ट्रंप ने लिखा कि मैं यह चिंता इसलिए व्यक्त कर रहा हूं क्योंकि मैंने अमेरिका के लोगों से वादा किया है कि हम सीमा पार से होने वाले मादक पदार्थ की तस्करी को रोकेंगे और कोलंबिया में मादक पदार्थ के उत्पादन और तस्करी के खात्मे के लिए हमें आपकी मदद की जरूरत है.

इनपुट भाषा से भी 

Trending news