Soviet Army Monument: बुल्गारिया में 'रेड आर्मी' का स्मारक ढहने पर क्यों भड़का रूस?
Advertisement
trendingNow12009691

Soviet Army Monument: बुल्गारिया में 'रेड आर्मी' का स्मारक ढहने पर क्यों भड़का रूस?

Bulgaria News: यह स्मारक 1954 में बुल्गारिया में सोवियत सेना के प्रवेश की 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाया गया था. यह 45 साल के कट्टर कम्युनिस्ट शासन की शुरुआत को चिह्नित करता था.

Soviet Army Monument: बुल्गारिया में 'रेड आर्मी' का स्मारक ढहने पर क्यों भड़का रूस?

Bulgaria Soviet Army Monument Demolition: बुल्गारिया में अधिकारियों ने वर्षों की गरमागरम बहस के बाद सोवियत सेना के एक स्मारक को नष्ट करना शुरू कर दिया, जो राजधानी सोफिया की स्काईलाइन पर हावी था और जिसे व्यापक रूप से बाल्कन देश में रूस के प्रभाव का प्रतीक माना जाता है.

यह स्मारक 1954 में बुल्गारिया में सोवियत सेना के प्रवेश की 10वीं वर्षगांठ मनाने के लिए बनाया गया था. यह 45 साल के कट्टर कम्युनिस्ट शासन की शुरुआत को चिह्नित करता था.

1989 में साम्यवाद के पतन के बाद, सोफिया में स्थानीय परिषद ने स्मारक को हटाने के लिए मतदान किया, लेकिन कई क्रमिक सरकारें इसके अंतिम चरण से दूर रहीं.

बुधवार को, मजूदरों ने 45 मीटर ऊंचे प्रतिष्ठान के टॉप मूर्तियों को नष्ट करना शुरू कर दिया. ये मूर्तियां - एक हवा में बंदूक पकड़े हुए सोवियत सैनिक,, एक महिला अपने बच्चे के साथ और एक कार्यकर्ता की थी.

पूरे स्मारक को तोड़ने में लगेगा एक महीना
सोफिया की क्षेत्रीय गवर्नर व्यारा टोडेवा ने कहा कि 70 वर्षों से स्मारक का कभी भी रेनोवेशन नहीं किया गया है और समय के कारण, आकृतियों में गंभीर दरारें दिखाई दी हैं. उन्होंने कहा कि पूरे स्मारक को तोड़ने में कम से कम एक महीना लगेगा और मूर्तियों को संभवतः सोफिया में सोशलिस्ट आर्ट संग्रहालय में ले जाया जाएगा.

पिछले कुछ वर्षों में, यह स्मारक बुल्गारिया के समाज में रूस समर्थक और पश्चिमी समर्थक समूहों के बीच गहरे विभाजन का केंद्र बिंदु बन गया है. इस पर अक्सर अज्ञात कलाकारों द्वारा पेंटिंग कर दी जाती थी. हाल ही में यूक्रेनी ध्वज के नीले और पीले रंग के साथ इस पर पेंटिंग की गई.

स्मारक के आस-पास भारी सुरक्षा बल तैनात
स्मारक के आसपास के क्षेत्र को सुरक्षित करने और विरोधियों और हटाने के समर्थकों के समूहों के बीच संभावित झड़पों को रोकने के लिए भारी पुलिस बल तैनात किया गया था.

संसद में समाजवादियों और अन्य मास्को समर्थक समूहों ने, जो स्मारक को तोड़ने का कड़ा विरोध करते रहे हैं,  का कहना है कि ‘इसी तरह के फासीवाद-विरोधी स्मारक कई यूरोपीय शहरों में अछूते खड़े हैं.’ उन्होंने घोषणा की कि वे स्मारक के भाग्य पर जनमत संग्रह कराने का प्रस्ताव प्रस्तुत करेंगे. उन्हें मॉस्को से मजबूत समर्थन मिला, जहां रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा कि वे स्मारक को ध्वस्त करने को बुल्गारिया की ओर से एक शत्रुतापूर्ण कदम के रूप में देखते, जो द्विपक्षीय संबंधों को खराब करता है.

Trending news