‘ड्रैगन’ की खतरनाक चाल के खुलासे ने US के उड़ाए होश, न्यूयॉर्क में ही चल रहा था चीनी खुफिया पुलिस स्टेशन
Advertisement

‘ड्रैगन’ की खतरनाक चाल के खुलासे ने US के उड़ाए होश, न्यूयॉर्क में ही चल रहा था चीनी खुफिया पुलिस स्टेशन

China US Relations: न्यूयॉर्क के ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट के संघीय अभियोजक, ब्रॉन पीस ने कहा, यह अभियोजन चीन द्वारा न्यूयॉर्क शहर के मध्य में एक गुप्त पुलिस स्टेशन की स्थापना कर हमारी संप्रभुता के उल्लंघन का खुलासा करता है.

‘ड्रैगन’ की खतरनाक चाल के खुलासे ने US के उड़ाए होश, न्यूयॉर्क में ही चल रहा था चीनी खुफिया पुलिस स्टेशन

US News: संयुक्त राज्य अमेरिका ने सोमवार को न्यूयॉर्क में चीनी "पुलिस स्टेशन" स्थापित करने के आरोप में चीनी मूल के दो लोगों को गिरफ्तार किया. अमेरिका में रहने वाले चीनी असंतुष्टों की निगरानी और उन्हें परेशान करने के अभियान चलाने के लिए दर्जनों चीनी सुरक्षा अधिकारियों पर आरोप लगाया गया.

बता दें कुछ महीनों पहले स्पेन स्थित मानवाधिकार समूह सेफगार्ड डिफेंडर्स द्वारा पहली बार दुनिया भर के कम से कम 53 देशों में इस तरह की चौकियों के होने का खुलासा किया गया था.  अमेरिकी अधिकारियों द्वारा सोमवार को गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान 61 वर्षीय हैरी लू जियानवांग और 59 वर्षीय चेन जिनपिंग के रूप में हुई है. विदेशी पुलिस चौकियों की स्थापना के लिए चीन के गुप्त अभियान में दुनिया में कहीं भी यह पहली गिरफ्तारी है.

मैनहट्टन के चाइनाटाउन में स्थापित किया स्टेशन
चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय (एमपीएस) की फ़ूज़ौ शाखा के आदेश पर दोनों लोगों ने पिछले साल मैनहट्टन के चाइनाटाउन में कार्यालय स्थापित किया था. ब्रुकलिन, न्यू यॉर्क में शीर्ष संघीय अभियोजक, ब्रेओन पीस के अनुसार, चीन की राष्ट्रीय पुलिस बल, जाहिरा तौर पर चीनी ड्राइवरों के लाइसेंस नवीनीकरण जैसी सेवाओं की पेशकश करने के लिए इन्हें खोला गया था.

अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि सितंबर 2022 से स्पेन स्थित मानवाधिकार समूह जो कह रहा था, ऐसे 'पुलिस स्टेशन' बीजिंग को चीनी ड्राइवर के लाइसेंस नवीनीकरण जैसी सेवाओं के बदले असंतुष्टों को ट्रैक करने में मदद करते हैं. कनाडा और कई यूरोपीय सरकारों ने इसी तरह के "पुलिस स्टेशनों" पर नकेल कस दी है.

चीनी नागरिकों पर बनाते हैं दबाव
सेफगार्ड डिफेंडर्स के अनुसार, ‘पुलिस स्टेशन’ चीनी नागरिकों पर आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए घर लौटने का दबाव बनाने में शामिल रहे हैं. इससे पहले कनाडा ने मॉन्ट्रियल और अन्य जगहों पर कई अनौपचारिक चौकियों की पहचान की है और उन्हें बंद कर दिया. अक्टूबर में, डच अधिकारियों ने कहा कि वे एम्स्टर्डम और रॉटरडैम में दो चीनी पुलिस अभियानों की रिपोर्ट की जांच कर रहे थे.

न्यूयॉर्क के ईस्टर्न डिस्ट्रिक्ट के संघीय अभियोजक, ब्रॉन पीस ने कहा, यह अभियोजन चीन द्वारा न्यूयॉर्क शहर के मध्य में एक गुप्त पुलिस स्टेशन की स्थापना कर हमारी संप्रभुता के उल्लंघन का खुलासा करता है.

अमेरिकी अधिकारियों ने चीन के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय के 34 अधिकारियों पर अमेरिका में रह रहे चीनी असंतुष्टों को परेशान करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि एक अमेरिकी दूरसंचार कंपनी के कार्यकारी और एक नागरिक पर भी असंतुष्टों के दमन का आरोप लगाया गया है. अधिकारियों ने कहा कि एमपीएस के 34 कर्मचारियों ने अमेरिका और दुनिया भर में पीआरसी सरकार और सीसीपी (चीनी कम्युनिस्ट पार्टी) के आलोचकों को निर्देशित धमकियों, उत्पीड़न और डराने का अभियान चलाया.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news