Extreme cold: इस देश में - 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान, टूटा 25 वर्षों का रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow12042812

Extreme cold: इस देश में - 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान, टूटा 25 वर्षों का रिकॉर्ड

Sweden Extreme Cold: देश के उत्तरी हिस्सों में भीषण ठंड पड़ रही है जिसके चलते स्थानीय बस और ट्रेन सेवाएं बाधित हुई हैं. 

Extreme cold: इस देश में - 43.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया तापमान, टूटा 25 वर्षों का रिकॉर्ड

Sweden Extreme Cold News: स्वीडन में बुधवार को 25 वर्षों में जनवरी की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई. देश उत्तरी हिस्से में तापमान शून्य से 43.6 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. स्वीडन की राष्ट्रीय मौसम एजेंसी SMHI के मौसम विज्ञानी मैटियास लिंड ने एएफपी को बताया, 'यह 1999 के बाद से स्वीडन में जनवरी का सबसे कम तापमान है.'  स्वीडन के पड़ोसी मुल्क फिनलैंड में भी कड़ाके की ठंड पर पड़ रही है.

जनवरी 1999 में, स्वीडन में शून्य से 49 डिग्री सेल्सियस नीचे (शून्य से 56.2 फ़ारेनहाइट) तापमान दर्ज किया गया, जिसने 1951 में बने रिकॉर्ड की बराबरी की थी.

लिंड ने कहा कि बुधवार को स्वीडन के सुदूर उत्तर में क्विक्कजोक-अरेन्जारका स्टेशन पर तामपान का माप दर्ज किया गया. उन्होंने कहा, '1888 में साइट पर माप शुरू होने के बाद से यह रिकॉर्ड किया गया सबसे कम तापमान है. रिपोर्ट के मुताबिक स्वीडन के उत्तरी भागों में स्थित कई अन्य स्टेशनों पर तापमान शून्य से 40C नीचे दर्ज किया गया. हालांकि इस इलाके में कड़ाके की ठंड कोई नई बात नहीं है.

भीषण ठंड ने स्थानीय बस ऑपरेटरों को सेवाएं रद्द करने के लिए मजबूर कर दिया. ट्रेन ऑपरेटर वी ने मंगलवार को कहा कि उसने उमिया शहर के उत्तर में सभी ट्रेनों को कई दिनों के लिए रद्द कर दिया है.

फिनलैंड में भी तापमान शून्य से नीचे
पड़ोसी मुल्क फिनलैंड के उत्तरी लैपलैंड क्षेत्र में मंगलवार शाम को शून्य से 38.7 सेल्सियस नीचे का मौसमी रिकॉर्ड दर्ज किया गया. इस इलाके में भी ट्रेनें बाधित हुईं.

पानी के पाइप जमने की भी कई घटनाएं सामने आईं और फिनिश ब्रॉडकास्टर वाईएलई ने कहा कि मंगलवार को टाम्परे शहर में लगभग 300 लोग बिना पानी के रह गए. अगले कुछ दिनों में ठंड का रुख दक्षिण की ओर बढ़ने की उम्मीद है, फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी के निवासियों को पहले से ही बुधवार को तापमान शून्य से 15 डिग्री सेल्सियस नीचे तक बढ़ने का अनुमान है.

Trending news