पेरिस में ISIS के हमलावर का आतंक, 'अल्लाहू अकबर' चिल्लाते हुए चाकू से की हत्याएं
Advertisement

पेरिस में ISIS के हमलावर का आतंक, 'अल्लाहू अकबर' चिल्लाते हुए चाकू से की हत्याएं

एक संदिग्ध ने पेरिस के दूसरे डिस्ट्रिक्ट में पांच लोगों पर चाकू से हमला किया, जिसमें एक की मौत हो गई. दो गंभीर रूप से घायल हैं, जबकि दो को हल्की चोटें आई हैं.

फ्रांस के गृहमंत्री जेरार्ड कोलोंब ने इस जघन्य अपराध की निंदा की.

पेरिस: आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने फ्रांस की राजधानी पेरिस में राहगीरों पर चाकू से किए गए हमले की जिम्मेदारी ली है. मध्य पेरिस में एक शख्स ने शनिवार (12 मई) को पांच लोगों पर चाकू से हमला कर दिया. इस दौरान यह संदिग्ध 'अल्लाहू अकबर' चिल्ला रहा था. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पेरिस प्रांत के ट्वीट के हवाले से बताया, "एक संदिग्ध ने पेरिस के दूसरे डिस्ट्रिक्ट में पांच लोगों पर चाकू से हमला किया, जिसमें एक की मौत हो गई. दो गंभीर रूप से घायल हैं, जबकि दो को हल्की चोटें आई हैं." हालांकि एक अन्य मीडिया रिपोर्ट में मरने वालों की संख्या दो बताई गई है.

  1. यह घटना मध्य पेरिस के ओपेरा जिले में हुई.
  2. पुलिस की गोलीबारी में हमलावर मारा गया.
  3. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चाकू हमलावर को आतंकवादी करार दिया था.

हालांकि, पुलिस की गोलीबारी में हमलावर मारा गया. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने चाकू हमलावर को आतंकवादी करार देते हुए कहा, ‘‘फ्रांस ने एक बार फिर खून की कीमत चुकाई है.’’ समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, यह घटना मध्य पेरिस के ओपेरा जिले में हुई. इस इलाके में कई बार, रेस्तरां और थियेटर हैं और सप्ताहांत होने की वजह से यहां काफी भीड़ थी. बड़े इलाके की घेराबंदी की गई है. पुलिस ने कहा कि हमलावर की मंशा के बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है. 

इस बीच अमेरिका में एआईटीई निगरानी समूह के मुताबिक इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ने ली है. एक ‘‘सुरक्षा सूत्र’’ ने आईएस की आधिकारी अमाक संवाद समिति को बताया, ‘‘पेरिस में चाकूबाजी के इस अभियान का हमलावर इस्लामिक स्टेट का एक सैनिक था और यह हमला इस्लामिक स्टेट पर हमले तेज करने के आह्वान की प्रतिक्रिया में किया गया है.’’ सीएनएन के मुताबिक, आईएस ने अपने इस दावे के कोई साक्ष्य उपलब्ध नहीं कराए.

मैक्रों ने कहा कि वह पेरिस हमलावर को मार गिराने के लिए पुलिस के साहस को सलाम करते हैं. फ्रांस के गृहमंत्री जेरार्ड कोलोंब ने इस जघन्य अपराध की निंदा की और पुलिस की त्वरित कार्रवाई को सराहा. गृह मंत्री गेरार्ड कोलोम्ब ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘धीरज रखें, पुलिस की प्रतिक्रिया अच्छी थी जिसने हमलावर को मार गिराया.’’

Trending news