तुर्किये के भेजे गए पपी का मेक्सिको में शानदार स्वागत, ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर रखा गया नाम
Advertisement

तुर्किये के भेजे गए पपी का मेक्सिको में शानदार स्वागत, ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर रखा गया नाम

Türkiye-Mexico Relations: मेक्सिको सिटी एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद, रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों ने पपी का गर्मजोशी से स्वागत किया. सेना ने बुधवार को मेक्सिको सिटी में एक सैन्य अड्डे पर आयोजित एक औपचारिक समारोह में उपहार में दिए गए पपी का स्वागत किया.

तुर्किये के भेजे गए पपी का मेक्सिको में शानदार स्वागत, ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर रखा गया नाम

Mexico News: फरवरी के भूकंप में मेक्सिको के खोजी कुत्तों भूमिको के प्रति कृतज्ञता प्रकट करते हुए तुर्किये सरकार की ओर से जर्मन शेफर्ड पपी मेक्सिको को दिया गया है. तुर्किये द्वारा भेजा गया जर्मन शेफर्ड अभी तीन महीने का है और वह अब मैक्सिको की प्रसिद्ध कैनाइन यूनिट में शामिल होगा जो भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाओं से पीड़ित देशों में जीवित बचे लोगों को खोजने में सेना की मदद करने में माहिर है.

तुर्किये  ने कहा कि उसे उम्मीद है कि यह पपी प्रोटियो की ‘विरासत को आगे बढ़ाएगा’. प्रोटियो एक एक मैक्सिकन रेस्क्यू कुत्ता था जो भूकंप से बचे लोगों की तलाश के दौरान मर गया. प्रोटियो के अवशेषों को मेक्सिको वापस भेज दिया गया, जहां उन्हें दफनाने से पहले उनके सम्मान में एक भावनात्मक समारोह आयोजित किया गया था. इस साल की शुरुआत में, मेक्सिको ने एक सैन्य अंतिम संस्कार में जर्मन शेफर्ड को श्रद्धांजलि दी थी.

50 हजार से अधिक लोगों की गई थी जान
बता दें 6 फरवरी को आए विनाशकारी  भूकंप में 50,000 से अधिक लोग मारे गए. भूकंप का केंद्र तुर्किये  में था, लेकिन सीरिया के कुछ हिस्सों को भी इसने प्रभावित किया.

तुर्किये द्वारा दिया गया यह प्यारा पिल्ले,  काले और बेज रंग का है. इसे ऑनलाइन वोटिंग के आधार पर 'अर्कदास' नाम दिया गया है, जिसका अर्थ तुर्किये भाषा में अर्थ होता है ‘दोस्त’. सेना ने कहा कि प्रोटियो की देखभाल करने वाला ट्रेनर, अर्कदास की देखभाल करेगा.

पपी का गर्मजोशी से हुआ स्वागत
मेक्सिको सिटी एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद, रक्षा मंत्रालय के कर्मचारियों ने पपी का गर्मजोशी से स्वागत किया. सेना ने बुधवार को मेक्सिको सिटी में एक सैन्य अड्डे पर आयोजित एक औपचारिक समारोह में उपहार में दिए गए पपी का स्वागत किया. पपी  ने एक गद्देदार हरे रंग की हार्नेस पहनी हुई थी जिसमें एक छोटा मैक्सिकन झंडा था.

अर्कदास की ओर से मैक्सिकन रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट किया, ‘मेक्सिको के मेरे दोस्तों को धन्यवाद, जिन्होंने बड़े प्यार से मेरा स्वागत किया, मैं एक महान खोजी और बचाव कुत्ता बनने की पूरी कोशिश करने का वादा करता हूं.‘

Trending news