चाहे जितना भी ट्राई कर लो, Google Map पर कभी भी दिखाई नहीं देती ये जगहें
Advertisement
trendingNow1961657

चाहे जितना भी ट्राई कर लो, Google Map पर कभी भी दिखाई नहीं देती ये जगहें

Google Maps Banned Locations In The World: संवेदनशील होने या सुरक्षा कारणों की वजह से कई जगहों को गूगल मैप ब्लर करके दिखाता है. इन जगहों को गूगल मैप पर नहीं देखा जा सकता है.

प्रतीकात्मक फोटो | फोटो साभार: रॉयटर्स

नई दिल्ली: दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं कि गूगल मैप (Google Maps) पर ब्लर दिखाई देती हैं. आप चाह कर भी इन लोकेशन को नहीं देख पाएंगे. इसमें रूस (Russia) का रहस्यमयी आईलैंड, नॉर्थ कोरिया (North Korea) का एक हिस्सा और फ्रांस (France) का Moruroa आईलैंड जैसी कई जगहें शामिल हैं.

  1. गूगल मैप पर नहीं दिखता है Jeannette आईलैंड
  2. मिलिट्री बेस गूगल मैप पर ब्लर दिखता है
  3. फ्रांस की जेल गूगल मैप पर नहीं दिखती है

गूगल मैप पर ब्लर दिखती हैं ये जगहें

रूस का रहस्यमयी आईलैंड

द सन में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, रूस का Jeannette आईलैंड गूगल मैप पर धुंधला दिखाई देता है. यह आईलैंड पूर्वी साइबेरियाई समुद्र में स्थित है. यह पूरी तरह बर्फ से ढका है. हालांकि इसकी वजह साफ नहीं है कि गूगल मैप पर यह आईलैंड क्यों नहीं दिखाया जाता है.

नॉर्थ कोरिया के इलाके और ग्रीस का मिलिट्री बेस

गूगल मैप पर नॉर्थ कोरिया के कुछ इलाके धुंधले दिखाई देते हैं. नॉर्थ कोरिया का बाईं तरफ का हिस्सा गूगल मैप पर ब्लर दिखता है. इसके अलावा ग्रीस का मिलिट्री बेस भी ब्लर दिखाई देता है.

ये भी पढ़ें- यहां गुफा में मिली 65 हजार साल पुरानी ऐसी चीज, देखकर वैज्ञानिकों की भी आंखें खुली रह गईं

फ्रांस का Montlucon जेल

दुनियाभर में कई ऐसी जेल हैं, जिन्हें गूगल मैम पर नहीं दिखाया जाता है क्योंकि इन्हें संवेदनशील इलाका माना जाता है. सेंट्रल फ्रांस में स्थित Montlucon जेल को भी गूगल मैप नहीं दिखाया जाता है. गूगल मैप पर Montlucon जेल की लोकेशन ब्लर है.

फ्रांस का Moruroa आईलैंड

फ्रांस का Moruroa आईलैंड गूगल मैम पर धुंधला दिखाई देता है. Moruroa आईलैंड प्रशांत महासागर में दक्षिण की ओर स्थित है. फ्रांस ने 1966 से 1996 के बीच यहां करीब 181 न्यूक्लियर टेस्ट किए.

यूके का एक घर

यूनाइटेड किंगडम में प्रिंसपोर्ट रोड पर मौजूद एक घर गूगल मैप पर ब्लर दिखता है. पिछले करीब 21 साल से गूगल मैप पर ऐसा हो रहा है. लेकिन इसकी वजह साफ नहीं है.

LIVE TV

Trending news