‘नेशनल जियोग्राफिक’ के कवर पर आई लड़की पाकिस्तान में गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1307727

‘नेशनल जियोग्राफिक’ के कवर पर आई लड़की पाकिस्तान में गिरफ्तार

कभी ‘नेशनल जियोग्राफिक’ पत्रिका के कवर पर तस्वीर प्रकाशित होने के बाद सुखिर्यों में आई हरी आंखों वाली ‘अफगान लड़की’ शरबत गुला को पाकिस्तान में फर्जी पहचान पत्र रखने के आरोप में आज गिरफ्तार कर लिया गया।

पेशावर: कभी ‘नेशनल जियोग्राफिक’ पत्रिका के कवर पर तस्वीर प्रकाशित होने के बाद सुखिर्यों में आई हरी आंखों वाली ‘अफगान लड़की’ शरबत गुला को पाकिस्तान में फर्जी पहचान पत्र रखने के आरोप में आज गिरफ्तार कर लिया गया।

गिरफ्तारी की पुष्टि करते हुए संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) के अधिकारियों ने कहा कि शरबत को कथित तौर पर पकिस्तान पहचान पत्र रखने के आरोप में नोथिया इलाके से गिरफ्तार किया गया। शरबत की उम्र अब 40 साल से ऊपर हो चुकी है।

‘अफगान युद्ध की मोनालिसा’ कही जाने वाली शरबत साल 1984 में उस वक्त सुखिर्यों में आई थीं कि जब ‘नेशनल जियोग्राफिक’ पत्रिका के फोटोग्राफर स्टीव मैककरी ने पेशावर के निकट निसार बाग शरणार्थी शिविर में उनकी तस्वीर ली थी। उस वक्त वह 12 साल की थीं। 

यह तस्वीर पत्रिका के मुख्य पृष्ठ पर प्रकाशित हुई और वह सुखिर्यों में आ गई थीं। अफगानिस्तान में हालात खराब होने के बाद शरबत पाकिस्तान में आ गई और एक पाकिस्तानी पुरूष से विवाह कर लिया। उसे दो साल की जांच के बाद धोखाधड़ी के लिये गिरफ्तार किया गया है।

Trending news