भारत के इस फैसले से US में मची खलबली, लगे नोटिस- ‘एक परिवार को मिलेगा केवल एक चावल का बैग’
Advertisement

भारत के इस फैसले से US में मची खलबली, लगे नोटिस- ‘एक परिवार को मिलेगा केवल एक चावल का बैग’

US News: अमेरिका में चावल की जमाखोरी को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं, इस आशंका के साथ कि कुछ व्यक्ति चावल का भंडारण कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन मंचों के माध्यम से काफी अधिक कीमतों पर बेचने का प्रयास कर सकते हैं.

भारत के इस फैसले से US में मची खलबली, लगे नोटिस- ‘एक परिवार को मिलेगा केवल एक चावल का बैग’

World News in Hindi: भारत द्वारा गैर-बासमती चावल के निर्यात पर प्रतिबंध की घोषणा के जवाब में, संयुक्त राज्य अमेरिका भर के डिपार्टमेंटल स्टोरों में चावल की घबराहट भरी खरीदारी में वृद्धि देखी गई है. बढ़ती मांग के कारण कई दुकानों ने ग्राहकों द्वारा खरीदे जाने वाले चावल के थैलों की संख्या पर प्रतिबंध लगा दिया है. स्थिति को प्रबंधित करने और उचित वितरण सुनिश्चित करने के लिए, कई दुकानों ने ग्राहकों को प्रति परिवार केवल एक चावल बैग खरीदने तक सीमित करने वाले नोटिस लगाए हैं.

हालांकि, जमाखोरी को लेकर चिंताएं पैदा हो गई हैं, इस आशंका के साथ कि कुछ व्यक्ति चावल का भंडारण कर सकते हैं और इसे ऑनलाइन मंचों के माध्यम से काफी अधिक कीमतों पर बेचने का प्रयास कर सकते हैं.

निर्यात प्रतिबंध के फैसले से भारतीय प्रवासी प्रभावित
गैर-बासमती चावल पर भारत के निर्यात प्रतिबंध का प्रभाव विश्व स्तर पर, विशेषकर भारतीय प्रवासियों के बीच देखने को मिला है. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) ने प्रतिबंध के जवाब में कथित तौर पर सोना मसूरी चावल के 10-15 बैग खरीदे हैं.

चावल पर निर्यात प्रतिबंध के प्रभाव के बारे में बताने के लिए कई एनआरआई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया और किराने की दुकानों पर अत्याधिक खरीदारी और भीड़ के दृश्य दिखाने वाले वीडियो शेयर किए.

अग्रणी चावल निर्यातक ने दिया ये आश्वासन
चिंताओं के बावजूद, अग्रणी चावल निर्यातक डेक्कन ग्रेन्स इंडिया के निदेशक किरण कुमार पोला ने संयुक्त राज्य अमेरिका में NRIs को आश्वस्त किया कि देश में पर्याप्त चावल स्टॉक हैं, जो छह महीने तक चलने की उम्मीद है. वहीं तेलंगाना के चावल निर्यातकों का एक समूह भी कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के पास पहुंचा और गैर-बासमती चावल निर्यात पर प्रतिबंध हटाने और पुनर्वर्गीकरण का अनुरोध किया.

हालांकि, अधिकारियों और विशेषज्ञों द्वारा अगले छह महीनों के लिए पर्याप्त स्टॉक का आश्वासन देने के बावजूद, एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कई एनआरआई ने अमेरिकी किराने की दुकानों में आसमान छूती कीमतों के बारे में शिकायत की है, जो आमतौर पर कम आपूर्ति और उच्च मांग के कारण होती है.

केवल गैस-बासमती चावल के निर्यात पर लगा है प्रतिबंध
भारत द्वारा लागू निर्यात प्रतिबंध केवल गैर-बासमती चावल से संबंधित है, बासमती चावल को अभी भी देश के बाहर व्यापार करने की अनुमति है. अधिकांश दक्षिण भारतीयों को सोना मसूरी चावल पसंद है, जो गैर-बासमती श्रेणी में आता है.

बता दें सरकार ने आगामी त्योहारों के दौरान घरेलू आपूर्ति बढ़ाने और खुदरा कीमतों को काबू में रखने के लिए पिछले हफ्ते गैर-बासमती सफेद चावल के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया.  देश से निर्यात होने वाले कुल चावल में गैर-बासमती सफेद चावल की हिस्सेदारी लगभग 25 प्रतिशत है.

Trending news