21वीं सदी में समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका संबंध महत्वपूर्ण: अमेरिकी कांग्रेस
Advertisement
trendingNow1246347

21वीं सदी में समृद्धि के लिए भारत-अमेरिका संबंध महत्वपूर्ण: अमेरिकी कांग्रेस

अमेरिकी कांग्रेस के एक प्रस्ताव में कहा गया है कि इक्कीसवीं सदी में स्थिरता, लोकतंत्र और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए भारत और अमेरिका के बीच संबंध महत्वपूर्ण हैं तथा दोनों देशों को अपने संबंध मजबूत करने चाहिए।

वाशिंगटन : अमेरिकी कांग्रेस के एक प्रस्ताव में कहा गया है कि इक्कीसवीं सदी में स्थिरता, लोकतंत्र और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए भारत और अमेरिका के बीच संबंध महत्वपूर्ण हैं तथा दोनों देशों को अपने संबंध मजबूत करने चाहिए।

प्रतिनिधि सभा में 27 जनवरी को शीर्ष डेमोक्रेटिक नेता सांसद जोसेफ क्राउली द्वारा पेश प्रस्ताव में अमेरिका और भारत के बीच साझा लोकतांत्रिक मूल्यों को चिह्नित किया गया है। प्रस्ताव में दोनों देशों के बीच रिश्ते मजबूत करने का आह्वान किया गया है। कांग्रेस सांसद जार्ज होल्डिंग और एमी बेरा ने इसका समर्थन किया। दोनों भारत और भारतीय अमेरिकियों पर कांग्रेस कॉकस के सह अध्यक्ष हैं।

इक्कीसवीं सदी में स्थिरता, लोकतंत्र और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए भारत अमेरिका संबंध को महत्वपूर्ण बताते हुए प्रस्ताव कहता है कि दोनों देशों के बीच संबंधों को घनिष्ठ बनाने के लिए अमेरिका के हर राष्ट्रपति ने काम किया है। भारत और भारतीय अमेरिकियों पर कांग्रेस कॉकस के सदस्य क्राउली उन चार अमेरिकी सांसदों में थे जिन्हें अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर नयी दिल्ली में अपने साथ जाने के लिए आमंत्रित किया था।

Trending news