इंडोनेशिया: गर्मजोशी से स्वागत के लिए आपका धन्यवाद, जकार्ता में बोले PM मोदी
Advertisement

इंडोनेशिया: गर्मजोशी से स्वागत के लिए आपका धन्यवाद, जकार्ता में बोले PM मोदी

इंडोनेशिया की पीएम मोदी की यात्रा का मकसद दो समुद्री पड़ोसियों के बीच राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक हितों को मजबूती प्रदान करना है.

इंडोनेशिया: गर्मजोशी से स्वागत के लिए आपका धन्यवाद, जकार्ता में बोले PM मोदी

जकार्ता: पूर्वी एशिया के तीन देशों की अपनी यात्रा के पहले चरण में इंडोनेशिया पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (30 मई) को गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए इस देश को धन्यवाद दिया. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय पोशाक से मेरा स्वागत कर मेरा मन छू लिया. पीएम मोदी ने समुद्री चिंता पर बात करते हुए कहा कि दोनों देश इस मुद्दे पर एक साथ हैं. इससे पहले पीएम मोदी के नेतृत्व में आज (बुधवार) जकार्ता में दोनों देश के प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. जिसमें समुद्र, व्यापार और निवेश सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर विस्तृत चर्चा की गई.

  1. पहली आधिकारिक इंडोनेशियाई यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी.
  2. 29 मई को इंडोनेशिया पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया.
  3. प्रधानमंत्री एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति जोको विदोदो के साथ बातचीत के बाद कहा कि भारत और इंडोनेशिया अपने संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक लेकर जाएंगे. उन्होंने कहा कि भारत और इंडोनेशिया वर्ष 2025 तक द्विपक्षीय व्यापार को 50 अरब डॉलर तक पहुंचाने के लिये प्रयासों को दोगुना करेंगे. 

पीएम मोदी ने कहा, 'भारत-आसिआन साझेदारी ना सिर्फ हिन्द-प्रशांत क्षेत्र, बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी शांति की गारंटी बन सकती है.' प्रधानमंत्री ने हाल ही में इंडोनेशिया में चर्च पर हुए आतंकी हमले की पुरजोर निंदा की और कहा  आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में भारत दृढ़ता से उसके साथ खड़ा है.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विदोदो से जकार्ता स्थित मर्डेका पैलेस में मुलाकात की और अनौपचारिक बातचीत की, जिसके बाद दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता हुई. इंडोनेशिया की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा पर प्रधानमंत्री मोदी 29 मई को यहां पहुंचे. मर्डेका पैलेस में प्रधानमंत्री का भव्य स्वागत किया गया. मर्डेका पैलेस इंडोनेशिया में राष्ट्रपति के निवास स्थानों में से एक है.

राष्ट्रपति विदोदो ने पैलेस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया. इसके बाद उनके बीच अनौपचारिक बातचीत हुई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ऐसे रिश्ते जो गर्माहट और अपनत्व का भाव उत्पन्न करते हैं. राष्ट्रपति जोको विदोदो से वार्ता से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का इस्ताना मर्डेका पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ और उनके सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.’’

पीएम मोदी ने सैन्य कब्रगाह में शहीदों को दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया की आजादी के संघर्ष के शहीदों को बुधवार (30 मई) को श्रद्धांजलि देकर अपनी यात्रा की शुरुआत की. उन्होंने यहां कलीबाता नेशनल हीरोज सिमेट्री में शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की. दक्षिण जकार्ता में कलीबाता हीरोज सिमेट्री इंडोनेशिया में सैनिकों की कब्रगाह है. इसे वर्ष 1953 में बनाया गया था और नवंबर 1954 में यहां पहली बार किसी को दफनाया गया था.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘ऐसा नहीं हो सकता कि हम इंडोनेशिया की आजादी के संघर्ष में शहीद हुए लोगों को श्रद्धांजलि देना भूल जाएं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कलीबाता नेशनल हीरोज सिमेट्री में पुष्पांजलि अर्पित की और आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किए.’’ इंडोनेशिया की आजादी की लड़ाई में शहीद हुए सैनिकों समेत उस लड़ाई में भाग लेने वाले 7,000 से ज्यादा लोगों को इस कब्रगाह में दफनाया गया है.

पीएम मोदी का इंडोनेशिया में भव्य स्वागत
इससे पहले 29 मई को यहां पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया. मोदी ने यात्रा की पूर्व संध्या पर बीते 28 मई को कहा था, ‘‘प्रधानमंत्री के रूप में यह मेरी पहली इंडोनेशिया यात्रा है. राष्ट्रपति विदोदो के साथ 30 मई को बातचीत का इंतजार है. साथ ही भारत-इंडोनेशिया सीईओ फोरम में हमारा संयुक्त वार्तालाप होगा. मैं इंडोनेशिया में भारतीय समुदाय को भी संबोधित करूंगा.’’

भारत और इंडोनेशिया समुद्री पड़ोसी हैं
मोदी ने जकार्ता पहुंचने के शीघ्र बाद इंडोनेशियाई भाषा और अंग्रेजी में ट्वीट किया, ‘‘जर्काता पहुंचा. भारत और इंडोनेशिया मित्रवत समुद्री पड़ोसी हैं जिनके बीच गहरे सभ्यतागत रिश्ते हैं. यह यात्रा हमारे राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक हितों को आगे बढ़ाएगी.’’ 

उन्होंने कहा कि भारत और इंडोनेशिया के बीच मजबूत और दोस्ताना संबंध हैं और उनके बीच एतिहासिक व प्राचीन जुड़ाव रहा है. उन्होंने कहा कि 31 मई को सिंगापुर जाते समय वह थोड़े समय के लिए मलेशिया में रुकेंगे और मलेशिया के नये नेतृत्व को बधाई देंगे और प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद से मुलाकात करेंगे.

fallback
इंडोनेशिया पहुंचने पर पीएम मोदी का भारतीय सुमदाय ने भव्य स्वागत किया. (Narendra Modi/Twitter/29 May, 2018)

सिंगापुर में वह वार्षिक सुरक्षा सम्मेलन शांगरी ला वार्ता को एक जून को संबोधित करेंगे. उन्होंने कहा, ‘‘पहली बार कोई भारतीय प्रधानमंत्री इस सम्मेलन को संबोधित करेगा. क्षेत्रीय सुरक्षा मुद्दों तथा क्षेत्र में शांति एवं स्थिरता कायम रखने के बारे में यह भारत के विचारों को व्यक्त करने का अवसर होगा.’’

fallback
इंडोनेशिया पहुंचने पर पीएम मोदी का भारतीय सुमदाय ने भव्य स्वागत किया. (Narendra Modi/Twitter/29 May, 2018)

एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री एक जून को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीमा याकूब से मुलाकात करेंगे और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली हेसिन लूंग के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. मोदी दो जून को क्लीफोर्ड पियर में एक पट्टिका का अनावरण करेंगे जहां 27 मार्च 1948 को महात्मा गांधी की अस्थियों का विसर्जन किया गया था. 

Trending news