इजराइल: लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में आतंकियों को बनाया निशाना, किया हवाई हमला
Advertisement

इजराइल: लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी में आतंकियों को बनाया निशाना, किया हवाई हमला

इजराइल लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा पट्टी पर एक ठिकाने को अपना निशाना बनाया. 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह यरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी जिसके बाद गाजा के उग्रवादियों ने इजरायल पर हर दिन रॉकेट दागे.(फाइल फोटो)

यरूशलम: इजराइल लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा पट्टी पर एक ठिकाने को अपना निशाना बनाया. सेना ने यह जानकारी दी है.सेना ने यह भी बताया है कि फलस्तीनी इन्क्लेव और यहूदी राज्य के बीच सामान की आवाजाही के लिये इस्तेमाल होने वाली एक सड़क को भी बंद कर दिया गया है. सेना ने एक बयान में बताया कि इजराइल ने मिस्र गाजा पट्टी सरहद के नजदीक दक्षिणी राफह क्षेत्र में जंगी विमानों के जरिए आतंकी ठिकाने को निशाना बनाया है.

  1. लड़ाकू विमानों ने दक्षिणी गाजा पट्टी पर एक ठिकाने को अपना निशाना बनाया
  2. आवाजाही के लिये इस्तेमाल होने वाली एक सड़क को भी बंद कर दिया गया है
  3.  दक्षिणी राफह क्षेत्र में जंगी विमानों के जरिए आतंकी ठिकाने को निशाना बनाया है

उन्होंने कहा कि गाजा पट्टी में और वहां से होने वाली सभी गतिविधि के लिए आतंकी संगठन हमास जवाबदेह है. गाजा में फलस्तीनी सुरक्षा सूत्रों ने बताया कि इजराइल हमले में कोई जख्मी नहीं हुआ. इससे पहले दिन में, इजराइल रक्षा मंत्रालय ने कहा कि राफह के नजदीक गाजा और इस्राइल के बीच सामानों की आवाजाही वाले मार्ग केरम शालोम को रविवार से अगले आदेश तक के लिए बंद कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें- रॉकेटों के जवाब में इजरायल का गाजा पट्टी के हमास ठिकानों पर हवाई हमला

इससे पहले इजराइल सेना ने गुरुवार (14 दिसंबर) को यहां बताया कि देर रात को हुए हमलों में हमास के वे प्रतिष्ठान निशाना बनाये गये जहां प्रशिक्षण दिया जाता था और हथियारों का भंडारण किया जाता था. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह यरूशलम को इजरायल की राजधानी के तौर पर मान्यता दे दी जिसके बाद गाजा के उग्रवादियों ने इजरायल पर हर दिन रॉकेट दागे. इजरायली सैनिकों के साथ सीमा पर संघर्ष में गाजा के दो नागरिक मारे गए और दो अन्य नागिरकों की जान हवाई हमलों में गई. गाजा की ओर से हो रहे सभी हमलों के लिए इजरायल ने गाजा पर नियंत्रण रखने वाले उग्रवादी गुट हमास को जिम्मेदार बताया है. हमास ने वर्ष 2007 में गाजा पर नियंत्रण किया है. तब से दोनों पक्षों के बीच तीन युद्ध हो चुके हैं.

इससे पहले उत्तरी गाजा पट्टी में बीते 8 दिसंबर की रात इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमले के बाद बचाव दल ने शनिवार (9 दिसंबर) को एक और फिलिस्तीनी नागरिक का शव बरामद किया और इसके साथ ही हमले में मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल क्वेदरा ने पत्रकारों से कहा कि झड़प में दो अन्य फिलिस्तीनी नागरिक मारे गए हैं और 170 अन्य घायल हो गए.

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, "इजरायली युद्धक विमान ने 9 दिसंबर को तीन बजकर पैंतालीस मिनट पर ताजा हवाई हमले किए. उनलोगों ने हमास के उत्तरी और मध्य व दक्षिणी गाजा पट्टी पर हमले किए." अधिकारियों के मुताबिक, "दक्षिणी गाजा पट्टी के गाजा शहर के पूर्व व खान यूनिस के पूर्व में सुबह स्कूली बच्चों और इजरायली सैनिकों के बीच ताजा झड़प हुई जिसमें एक स्कूली छात्र घायल हो गया."

Trending news