Kiss Street: कहां है वो गली, जहां जाकर एक बार KISS करना चाहता है हर कपल; किस्मत से जुड़ा है कनेक्शन
Advertisement

Kiss Street: कहां है वो गली, जहां जाकर एक बार KISS करना चाहता है हर कपल; किस्मत से जुड़ा है कनेक्शन

Love story kiss street Mexico: इस गली को लेकर यूं तो कई कहानियां चर्चित हैं. लेकिन ये गली सबसे ज्यादा पॉपुलर इसलिए है क्योंकि लोग इसे अपनी मोहब्बत यानी प्रेम कहानी (Love story) के लक (Luck) से जोड़ते हैं.

Kiss Street: कहां है वो गली, जहां जाकर एक बार KISS करना चाहता है हर कपल; किस्मत से जुड़ा है कनेक्शन

Alley of kiss Kiss wali gali: दिल्ली अपनी ऐतिहासिक विरासत के साथ अपनी गलियों के लिए भी मशहूर है. आपने पराठे वाली गली, रुमाल वाली गली, दरीबा कलां जैसी गलियों का नाम सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में 'किस' (Kiss) वाली गली भी है, जहां पर अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड को किस करना बहुत से प्रेमी जोड़ों का सपना होता है? अगर नहीं तो आपको बता दें कि इस गली में जाने के लिए आपको पासपोर्ट और वीजा की जरूरत पड़ेगी क्योंकि ये गली देश में नहीं बल्कि विदेश यानी मेक्सिको में है. ये गली मैक्सिको के गुआनाजुआतो में है. इसे एले ऑफ किस (Alley of Kiss) कहा जाता है. 

पॉपुलर किस स्ट्रीट

मेक्सिको की ये किस स्ट्रीट (Kiss Street In Mexico) पूरी दुनिया में फेमस है. 'guanajuatomexicocity' की रिपोर्ट के मुताबिक इस गली नाता एक प्रेम कहानी से जुड़ा है. कभी यहां रोमियो जूलियट जैसा एक प्रेमी जोड़ा साथ जीने मरने के सपने देखता था. लेकिन वो कहानी अधूरी रह गई. ये एक बेहद संकरी गली है जहां दो तंदुरस्त लोग ठीक से खड़े भी नहीं हो सकते हैं. फिर भी ये गली रोमांटिक जोड़ों यानी कपल्स को अपनी ओर खींच लेती है. माना जाता है कि इस गली में अगर प्रेमी-प्रेमिका एक दूसरे को किस करते हैं तो उनकी किस्मत चमक जाती है. इस वजह से ये गली विदेशी सैलानियों के बीच एक मशहूर टूरिस्ट स्पॉट बन चुकी है. 

क्या है किस करने की मान्यता?

इस गली को लेकर कुछ कहानियां चर्चित हैं. उनमें से सबसे मशहूर कहानी आपको किसी पुरानी बॉलीवुड मूवी की याद दिला देगी. स्थानीय लोगों के मुताबिक एक कपल आपस में बहुत प्यार करता था. लड़की अमीर और लड़का गरीब फैमिली से था. इस जगह दोनों छुपकर कई घंटो बातें करने के साथ किस किया करते थे. एक दिन घरवालों को इसका पता चला तो जुल्म हुआ. लड़की अपने पैरेंट्स के मना करने के बावजूद इसी गली में लड़के से मिलती थी, जिसके बाद घर वालों ने उसकी हत्या कर दी. ये प्रेम कहानी (Love story) अधूरी रह गई थी और लोग इस लव स्टोरी को जिंदा रखने और उसकी याद में यहां किस करते हैं.

किस गली का किस्मत कनेक्शन

दूसरी सबसे मशहूर कहानी की बात करें को लोग इस गली को अपनी मोहब्बत के लक से जोड़ते हैं. लोगों की मान्यता है कि यहां आकर किस करने से उनकी किस्मत चमक जाती है. अगले 15 साल तक सौभाग्य उनका साथ देता है. इसलिए भी यहां प्रेमी जोड़ों की आमद लगी रहती है.  

मेक्सिको यूं तो लैटिन अमेरिकी देशों की ड्रग कैपिटल के नाम से बदनाम है. आए दिन ड्रग्स माफिया के बीच गैंगवार होता है. खतरों के बीच अपनी किस्मत चमकाने के लिए प्रेमी जोड़े यहां अक्सर आते रहते हैं.

Trending news