मार्क जुकरबर्ग ने मांगी माफी, कहा- फेसबुक का इस्तेमाल लोगों में फूट डालने के लिए हुआ
Advertisement
trendingNow1344275

मार्क जुकरबर्ग ने मांगी माफी, कहा- फेसबुक का इस्तेमाल लोगों में फूट डालने के लिए हुआ

फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह उन 3,000 विज्ञापनों की प्रतियां कांग्रेस को उपलब्ध करवाएगा जिन्हें रूस की एक छद्म कंपनी ने जून 2015 से मई 2017 के बीच 1,00, 000 डॉलर में खरीदा था.

फेसबुक के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग ने इस सोशल-मीडिया प्लेटफॉर्म के नकारात्मक प्रभावों के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है और कहा है कि इसका इस्तेमाल लोगों को एकजुट करने के बजाए उनमें फूट डालने के लिए किया गया जिसके लिए उन्हें माफ कर दिया जाए. जुकरबर्ग ने रविवार (1 अक्टूबर) को यहूदियों का सबसे पवित्र दिन योम किप्पूर रविवार को खत्म होने के बाद एक फेसबुक पोस्ट में कहा, "हम बीते साल की अपनी गलतियों के लिए माफी मांगते हैं. इस साल मैंने जिन्हें ठेस पहुंचाई, मैं उनसे माफी मांगता हूं और मैं आगे बेहतर बनने की कोशिश करूंगा."  उन्होंने कहा, "अपने उन तरीकों के लिए कि मेरा काम लोगों को एक साथ लाने के बजाए, उन्हें बांटना रहा. मैं इसके लिए माफी चाहता हूं और भविष्य में बेहतर काम करूंगा. उम्मीद करते हैं कि हम सभी आगामी वर्ष में अच्छा काम करें."

  1. फेसबुक की अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के दौरान रूसी विज्ञापनों को लेकर आलोचना हो रही है.
  2. राष्ट्रपति ट्रंप ने फेसबुक पर ट्रंप विरोधी होने का आरोप लगाया था.
  3.  जुकरबर्ग ने एक दशक से भी अधिक समय पहले फेसबुक बनाया था.

वॉशिंगटन पोस्ट ने कहा कि जुकरबर्ग (33) ने किसी विशेष घटना का जिक्र तो नहीं किया, लेकिन माफी ऐसे समय मांगी है जब इस बात के सबूत सामने आ रहे हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति पद के चुनाव को डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में लाने के लिए रूस ने प्रचार करने और मतदाताओं की भावनाओं को प्रभावित करने के लिए फेसबुक का इस्तेमाल किया. जुकरबर्ग ने एक दशक से भी अधिक समय पहले फेसबुक बनाया था.

गौरतलब है कि फेसबुक को 2016 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान इस मंच पर रूसी विज्ञापनों को लेकर काफी आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. राष्ट्रपति ट्रंप ने फेसबुक पर ट्रंप विरोधी होने का आरोप भी लगाया था. जुकरबर्ग ने इस आलोचना पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, "ट्रंप कहते हैं कि फेसबुक उनके खिलाफ है. लिबरल कहते हैं कि हमने ट्रंप की मदद की. दोनों पक्ष फेसबुक पर उपलब्ध सामग्री को लेकर परेशान हैं, जिन्हें वे पसंद नहीं करते." इससे पहले फेसबुक ने घोषणा की थी कि वह उन 3,000 विज्ञापनों की प्रतियां कांग्रेस को उपलब्ध करवाएगा जिन्हें रूस की एक छद्म कंपनी ने जून 2015 से मई 2017 के बीच 1,00, 000 डॉलर में खरीदा था. इन विज्ञापनों को लगभग 470 फर्जी अकाउंट से जोड़ा गया था जिन्हें संभवत: रूस से संचालित किया जाता था.

Trending news