'मिस इंडिया' मानुषी छिल्लर के सिर पर सजा 'मिस वर्ल्ड 2017' का ताज
Advertisement

'मिस इंडिया' मानुषी छिल्लर के सिर पर सजा 'मिस वर्ल्ड 2017' का ताज

मिस वर्ल्ड 2016 की विजेता प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले ने नई विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर को प्रतिष्ठित ताज पहनाया.

हरियाणा की मॉडल और मिस इंडिया मानुषी छिल्लर. (एएनआई फोटो)

नई दिल्ली: हरियाणा की मॉडल और मिस इंडिया मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का खिताब अपने नाम कर लिया है. उनसे पहले ये खिताब 16 साल पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने जीता था. चिल्लर ने सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 118 सुंदरियों को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है. मिस वर्ल्ड 2016 की विजेता प्यूटरे रिको की स्टेफनी डेल वैले ने नई विश्व सुंदरी मानुषी छिल्लर को प्रतिष्ठित ताज पहनाया. मानुषी इंग्लैंड, फ्रांस, कीनिया और मैक्सिको की प्रतिभागियों के साथ आखिरी पांच दावेदारों में शामिल हुईं. दूसरे स्थान पर मिस इंग्लैंड स्टेफनी हिल रहीं, जबकि तीसरा स्थान मिस मैक्सिको आंद्रे मेजा को मिला.  

  1. हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने 54वीं फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता था.
  2. मानुषी ने सोनीपत के भगत फूल सिंह गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन से पढ़ाई की है.
  3. मानुषी के माता-पिता दोनों ही डॉक्टर हैं. 

इससे पहले मिस वर्ल्ड 2017 प्रतियोगिता में शनिवार को 21 वर्षीय मिस इंडिया मानुषी छिल्लर को ब्यूटी विद ए पर्पस खिताब के लिए चार अन्य प्रतियोगियों के साथ चुना गया था. मानुषी के साथ ही अन्य चार विजेताओं को खिताब के लिए चुना गया. खिताब की अन्य विजेता दक्षिण अफ्रीका, वियतनाम, इंडोनेशिया और फिलीपींस की प्रतियोगी रहीं. मिस वर्ल्ड 2017 यहां सान्या सिटी एरिना में आयोजित किया जा रहा है. इस समारोह में अब तक गायक जिजी, मेगन यंग के साथ प्रस्तुति दे चुके हैं. समारोह की मेजबानी एंजेला चाउ कर रही थीं. 

मानुषी ने भारत को 17 सालों बाद मिस वर्ल्ड का ताज पहनाया है. प्रियंका चोपड़ा के बाद से इस खिताब को किसी भारतीय सुंदरी ने नहीं जीता था. प्रियंका ने यह ताज 2000 में जीता था. वर्ष 1999 में यह खिताब भारतीय सुंदरी युक्ता मुखी के नाम हुआ था. साल 1997 में डायना हेडन और 1994 में ऐश्वर्या राय मिस वर्ल्ड बनीं थी. मिस वर्ल्ड बनने वाली पहली भारतीय सुंदरी रीता फारिया हैं जिन्होंने 1966 में यह खिताब अपने नाम किया था. 

हरियाणा की मानुषी छिल्लर ने इसी साल 54वीं फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड 2017 का खिताब जीता था. इस प्रतियोगिता में जम्मू एवं कश्मीर की सना दुआ पहली रनर-अप व बिहार की प्रियंका कुमारी तीसरी रनर-अप घोषित की गईं थी. डॉक्टर दंपति की बेटी मानुषी ने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल और सोनीपत के भगत फूल सिंह गर्वमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वीमेन से पढ़ाई की है. मानुषी को नृत्य, गायन, कविता लिखने और चित्रकारी का शौक है. मानुषी जहां चिकित्सा विज्ञान की पढ़ाई कर रही हैं, वहीं उनकी बहन वकालत में अध्ययनरत हैं और उनका छोटा भाई अभी स्कूल में है.

Trending news