Wealthiest City: दुनिया के सबसे अमीर शहर में रहते हैं तीन लाख से ज्यादा करोड़पति, जानें टॉप 10 सिटी
Advertisement

Wealthiest City: दुनिया के सबसे अमीर शहर में रहते हैं तीन लाख से ज्यादा करोड़पति, जानें टॉप 10 सिटी

Top 10 Wealthiest Cities:  ग्लोबल वेल्थ ट्रैकर हेनले एंड पार्टनर्स ने दुनिया के सबसे अमीर शहरों की लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट अमेरिकी शहरों का दबदबा तो देखने को मिलता है लेकिन कई एशियाई शहर टॉप 10 में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. 

Wealthiest City: दुनिया के सबसे अमीर शहर में रहते हैं तीन लाख से ज्यादा करोड़पति, जानें टॉप 10 सिटी

Wealthiest Cities in the World: क्या आप जानते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर शहर कौन से हैं. अगर नहीं तो ग्लोबल वेल्थ ट्रैकर हेनले एंड पार्टनर्स ने आपका काम आसान कर दिया है. दरअसल इसन दुनिया के सबसे धनी शहरों की एक लिस्ट जारी की है.

New York City
इस सूची में सबसे पहले नंबर है अमेरिका का न्यूयॉर्क शहर. यह दुनिया के दो सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज मौजूद हैं. इस शहर में सिटी में 3,40,000 करोड़पति, 724 सेंटी-करोड़पति और 58 अरबपति हैं.

Tokyo
जापान की राजधानी टोक्यो दूसरे नंबर पर है. यह शहर भी  2,90,300 निवासी करोड़पति, 250 सेंटी-करोड़पति और 14 अरबपतियों का घर है. हिताची, होंडा, मित्सुबिशी, सॉफ्टबैंक और सोनी जैसी बड़ी कंपनियां यहां स्थित हैं.

The Bay Area
सैन फ्रांसिस्को और सिलिकॉन वैली का शहर. यहां ये सैन फ्रांसिस्को और सिलिकॉन वैली का शहर शामिल है, यहां पर 2,85,000 करोड़पतियों का घर है. इसके साथ ही इस शहर में 629 सेंटी-करोड़पति रहते हैं. जबकि 63 अरबपति रहते हैं. कई बड़ी टेक कंपनियां यहीं स्थित हैं.

लॉस एंजेलिस
अमेरिका एक अन्य शहर लॉस एंजेलिस को भी इस सूची में शामिल किया गया है. यह अमीर शहर 42 अरबपतियों का घर है.

London
लंदन इस साल की सूची में 2,58,000 करोड़पतियों के साथ हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स की सूची में चौथे स्थान पर है। कभी करोड़पतियों की दृष्टि से यह पहले नंबर पर हुआ करता था. इस शहर मे 36 अरबपति बसते हैं.

Singapore
इसके बाद सिंगापुर का नंबर आता है जहां 2,40,100 करोड़पति, 329 सेंटी-करोड़पति और 27 अरबपति रहते हैं.

चीन के दो शहर
सबसे अमीर शहरों की लिस्ट मे चीने के दो शहर टॉप टेने में शामिल हैं. यह हैं – बीजिंग और शंघाई. चीन की राजधानी बीजिंग 1,28,200 करोड़पति, 354 सेंटी-करोड़पति और 43 अरबपतियों का घर है. यह दुनिया की कई बड़ी कंपनियों का बेस है. चीन की आर्थिक प्रगति का प्रतीक और देश की वित्तीय राजधानी माने जाने वाले शंघाई में 1,27,200 करोड़पति, 332 सेंटी-करोड़पति और 40 अरबपति रहते हैं.

Hong Kong
इसके अलावा इस लिस्ट में एक और हांगकांग शहर का नाम शामिल है. यह शहर 1,29,500 करोड़पति, 290 सेंटी-करोड़पति और 32 अरबपतियों का घर है.

Sydney
ऑस्ट्रेलिया के सिडनी शहर की गिनती भी दुनिया के सबसे अमीर शहरों में की जाती है. यहां 1,26,900 निवासी करोड़पति हैं, जबकि यहां पर 184 सेंटी-करोड़पति और 15 अरबपति रहते हैं.

लिस्ट में भारत कहां है?
बेंगलुरू को सबसे तेजी से बढ़ते अमीरों वाले शहरों की लिस्ट में जगह दी गई है. यहां टेक सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहा है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news