भारत-पाक को अच्छे पड़ोसियों की तरह रहना चाहिए : नवाज शरीफ
Advertisement

भारत-पाक को अच्छे पड़ोसियों की तरह रहना चाहिए : नवाज शरीफ

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज कहा कि पाकिस्तान और भारत को ‘अच्छे पड़ोसियों’ की तरह रहना चाहिए और बातचीत के जरिए कश्मीर समेत सभी मुद्दों का समाधान करना चाहिए।

भारत-पाक को अच्छे पड़ोसियों की तरह रहना चाहिए : नवाज शरीफ

लाहौर : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आज कहा कि पाकिस्तान और भारत को ‘अच्छे पड़ोसियों’ की तरह रहना चाहिए और बातचीत के जरिए कश्मीर समेत सभी मुद्दों का समाधान करना चाहिए।

शरीफ ने यहां गवर्नर हाउस में संवाददाताओं से कहा, ‘मैंने बहादुरी के साथ संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर का मुद्दा उठाया और इस मुद्दे पर दिल से बात की। मैंने भारत के रिश्ते सुधारने के लिए पेशकश की है।’ उन्होंने कहा, ‘हमें (भारत और पाकिस्तान) अच्छे पड़ोसियों की तरह रहना चाहिए और कश्मीर मुद्दे का समाधान करना चाहिए।’ 

शरीफ ने कहा कि उन्होंने संयुक्त राष्ट्र को बताया कि कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान का नहीं, बल्कि संयुक्त राष्ट्र का प्रस्ताव है तथा ऐसे में इसका क्रियान्वयन करना विश्व निकाय का फर्ज है।

उन्होने कहा, ‘मैं उनकी आंखों में आंखें डालकर सच बयां किया। संयुक्त राष्ट्र को खुद इसका अहसास होना चाहिए और कश्मीर पर अपने प्रस्ताव को लागू करना चाहिए।’ शरीफ ने पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा में दिए अपने संबोधन में भारत के साथ रिश्ते सुधारने के लिए चार सूत्री फार्मूला सुझाया था।

उन्होंने कश्मीर से सेना हटाने, सियाचिन से तत्काल और बिना शर्त भारतीय सैनिकों को हटाने, समग्र वार्ता की बहाली तथा सीमा पर संघर्ष विराम औपचारिक रूप से लागू करने का प्रस्ताव दिया था।

Trending news