अमेरिका को बर्बाद करने के लिए बैलिस्टिक मिसाइल तैयार कर रहा है उत्तर कोरिया
Advertisement
trendingNow1349123

अमेरिका को बर्बाद करने के लिए बैलिस्टिक मिसाइल तैयार कर रहा है उत्तर कोरिया

अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने 28 अक्टूबर को चेतावनी देते हुए कहा था कि उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका या उसके सहयोगियों पर किसी भी संभावित परमाणु हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन Hwasong-12 मिसाइल की लॉन्चिंग को देखते हुए. (Reuters/2 Nov, 2017)

वॉशिंगटन: उत्तर कोरिया अपने मौजूदा केएन-20 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के एक उन्नत संस्करण पर काम कर रहा है, जिससे संभावित रूप से अमेरिका को निशाना बनाया जा सके. एक अमेरिकी अधिकारी ने 'सीएनएन' को यह जानकारी दी. अधिकारी ने बुधवार (1 नवंबर) रात कहा कि यह नई आईसीबीएम किम जोंग-उन शासन जितनी जल्दी हो सके अपनी मिसाइल और परमाणु हथियारों की क्षमता को और सुधारने के त्वरित प्रयास का एक हिस्सा है. उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया के परमाणु ईंधन, मिसाइल लॉन्चरों, मार्गदर्शक और लक्ष्यीकरण प्रणालियों में भी अतिरिक्त सुधार किए जा रहे हैं. 'सीएनएन' के अनुसार, उत्तर कोरिया का यह कदम डोनाल्ड ट्रंप की एशिया यात्रा से पहले सामने आया है, जहां उत्तर कोरिया का परमाणु कार्यक्रम चर्चा का एक प्रमुख विषय होगा. 

  1. कोरिया मिसाइल लॉन्चरों, मार्गदर्शक और लक्ष्यीकरण प्रणालियों में भी सुधार कर रहा है.
  2. उत्तर कोरिया का यह कदम डोनाल्ड ट्रंप की एशिया यात्रा से पहले सामने आया है.
  3. एक अमेरिकी अधिकारी ने 'सीएनएन' को यह जानकारी दी.

इससे पहले अमेरिकी रक्षामंत्री जेम्स मैटिस ने बीते शनिवार (28 अक्टूबर) को चेतावनी देते हुए कहा था कि उत्तर कोरिया द्वारा अमेरिका या उसके सहयोगियों पर किसी भी संभावित परमाणु हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा और उसे 'व्यापक सैन्य कार्रवाई' से असफल कर दिया जाएगा. समाचार एजेंसी 'योनहप' के अनुसार, उन्होंने कहा कि वह उत्तर कोरिया को परमाणु शक्ति के रूप में स्वीकार करने की 'कल्पना नहीं' कर सकते हैं.

पेंटागन प्रमुख ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष सोंग युंग-मू के साथ वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा था, "अमेरिका या उसके सहयोगियों पर किसी भी हमले को असफल कर दिया जाएगा." उन्होंने कहा, "किसी भी परमाणु हथियार के इस्तेमाल का जवाब व्यापक सैन्य कार्रवाई से दिया जाएगा."

रक्षामंत्री ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच 49वीं वार्षिक सुरक्षा सलाहकार बैठक (एससीएम) के समापन के बाद यह टिप्पणी की थी. समाचार एजेंसी 'योनहप' के अनुसार, उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया ने 'अनावश्यक' और अवैध परमाणु और मिसाइल कार्यक्रमों के साथ क्षेत्र में खतरे की स्थिति बढ़ा दी है.

मैटिस ने कहा था, "अगर वह बैलिस्टिक मिसाइलों और परमाणु बमों के अपने वर्तमान रास्ते पर चलता रहेगा, तो उसे इसका जवाब मिलेगा, जिसके बाद उसकी खुद की सुरक्षा प्रभावित होगी." वहीं, शुक्रवार (27 अक्टूबर) को दक्षिण कोरिया पहुंचे मैटिस ने कहा था कि अमेरिकी सरकार उत्तर कोरिया के साथ युद्ध नहीं चाहती है, बल्कि कोरियाई प्रायद्वीप का पूरी तरह से परमाणु निरस्त्रीकरण करना चाहती है.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news