पेरिस के जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में 120 से ज्यादा नेता लेंगे हिस्सा
Advertisement
trendingNow1276393

पेरिस के जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में 120 से ज्यादा नेता लेंगे हिस्सा

पेरिस हमले से फ्रांसीसी राजधानी में इसी महीने शुरू होने वाला जलवायु परिवर्तन पर अहम शिखर सम्मेलन प्रभावित हुआ है, लेकिन 120 से ज्यादा विश्व नेताओं ने सम्मेलन का मजबूती से समर्थन किया है और पुष्टि की है कि वह इसमें शिरकत कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र : पेरिस हमले से फ्रांसीसी राजधानी में इसी महीने शुरू होने वाला जलवायु परिवर्तन पर अहम शिखर सम्मेलन प्रभावित हुआ है, लेकिन 120 से ज्यादा विश्व नेताओं ने सम्मेलन का मजबूती से समर्थन किया है और पुष्टि की है कि वह इसमें शिरकत कर रहे हैं।

जलवायु परिवर्तन के लिए संयुक्त राष्ट्र के सहायक महासचिव जानोस पास्जतोर ने कल एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि आतंकवादी हमले से शिखर सम्मेलन की तैयारियां और कुछ गतिविधियां प्रभावित हुई हैं। इसमें 29 नवंबर को कार्बन उत्सर्जन के समर्थकों की विशाल रैली शामिल है। फ्रांस सरकार ने इसे रद्द कर दिया। बहरहाल, पास्जतोर ने कहा कि अब भी दर्जनों विश्व नेता की इसमें हिस्सा लेने की योजना है।

उन्होंने कहा, वे समझते हैं कि यह एक अहम कार्यक्रम है..इसलिए उन्होंने अपनी यात्रा योजना बरकरार रखी है और वे जलवायु वार्ता की हिमायत करेंगे। पास्जतोर ने उम्मीद जताई कि नेता समर्थकों की आवाज सुनेंगे जो 29 नवंबर को दुनिया भर में 2000 शहरों और कस्बों में मार्च निकाल रहे हैं। उन्होंने बताया कि इसी समय सम्मेलन केन्द्र के बाहर पेरिस में जलवायु संबंधित ढेर सारे कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

Trending news