दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू होने का पाकिस्तान को डर
Advertisement

दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू होने का पाकिस्तान को डर

पाकिस्तान ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के नयी दिल्ली के दौरे के दौरान भारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते से दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो जाएगी। अमेरिका और भारत के बीच परमाणु कारोबार होने और अगले 10 साल तक के लिए रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति के कुछ दिनों बाद यह प्रतिक्रिया आयी है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान ने कहा है कि अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के नयी दिल्ली के दौरे के दौरान भारत-अमेरिका के बीच हुए समझौते से दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो जाएगी। अमेरिका और भारत के बीच परमाणु कारोबार होने और अगले 10 साल तक के लिए रक्षा सहयोग बढ़ाने पर सहमति के कुछ दिनों बाद यह प्रतिक्रिया आयी है।

ओबामा के भारत दौरे पर थिंक टैंक स्ट्रेटेजिक विजन इंस्टीट्यूट द्वारा आयोजित एक सेमिनार में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने कल कहा, ‘पाकिस्तान :इन समझौतों के कारण होने वाले संभावित: असंतुलनों पर गौर कर रहा है और मुमकिन रास्तों से इससे निपटने की कोशिश होगी।’ अजीज ने क्षेत्रीय संतुलन और रणनीतिक स्थिरता के लक्ष्य का समर्थन करने के लिए अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अन्य सदस्यों का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान की मुख्य चिंता दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता बरकरार रखने की है।’ उन्होंने कहा कि अमेरिका ने पाकिस्तान सरकार की चिंताओं को दरकिनार किया है इसके बावजूद पाकिस्तान ने अमेरिका को इससे अवगत करा दिया है।

Trending news