पाकिस्तान पर फिर बरसा अमेरिका; व्हाइट हाउस ने आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में बताया 'फेल'
Advertisement

पाकिस्तान पर फिर बरसा अमेरिका; व्हाइट हाउस ने आतंकियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में बताया 'फेल'

व्हाइट हाउस ने 16 मार्च को कहा कि पाकिस्तान ट्रंप प्रशासन की मांग के अनुरूप आतंकी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा है और उसे आगाह किया कि अमेरिका अफगानिस्तान में अपने कर्मियों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने को तैयार है.

आतंकी समूहों पर ठीक से कार्रवाई नहीं करने के लिए अमेरिका ने की पाकिस्तान की आलोचना. (फाइल फोटो)

वॉशिंगटन : व्हाइट हाउस ने 16 मार्च को कहा कि पाकिस्तान ट्रंप प्रशासन की मांग के अनुरूप आतंकी समूहों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा है और उसे आगाह किया कि अमेरिका अफगानिस्तान में अपने कर्मियों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने को तैयार है.अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने पिछले साल अगस्त में अपनी दक्षिण एशिया नीति की घोषणा करते हुए अफगानिस्तान में हमले करने वाले आतंकी समूहों को पनाह देने के लिए पाकिस्तान की आलोचना की थी. ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दक्षिण एशिया नीति की घोषणा के छह महीने बाद पाकिस्तान उस तरह की निर्णायक कार्रवाई करने में नाकाम रहा है जिसकी अमेरिका मांग कर रहा है.’’

  1. अमेरिका अफगानिस्तान में अपने कर्मियों की सुरक्षा के लिए कार्रवाई करने को तैयार
  2. आतंक के मामले में अमेरिका ने की पाकिस्तान की आलोचना
  3. पिछले साल भी ट्रंप ने आतंकी समूहों को आश्रय देने के लिए पाक की आलोचना की थी 

आतंकवाद से निपटने के मामले में पाकिस्तान के व्यवहार में आया बदलाव- अमेरिका

इससे पहले आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले पाकिस्‍तान को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने कहा था कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के संबंध में पाकिस्तान के व्यवहार में बदलाव आया है. उनके अनुसार पाकिस्तानी सेना कुछ समय से विशेष अभियान चला रही है, जो आतंकवाद के खिलाफ अमेरिका के प्रयासों में मदद दे रहा है.

रक्षा विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक, मैटिस ने अफगानिस्तान दौरे पर उनके साथ जाने वाले पत्रकारों से कहा कि 'दक्षिण एशिया की रणनीति का ऐलान होने के बाद से पाकिस्तान के व्यवहार में बदलाव आया है.' उन्होंने यह भी कहा कि इसके अलावा अन्य मुद्दे भी हैं. जैसे पाकिस्तान में फिदायीनों के खिलाफ फतवा आया है. यह सही दिशा में उठाया गया कदम है.'

NSA मैकमास्टर को हटाने की तैयारी में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, व्हाइट हाउस ने खारिज की रिपोर्ट

मैटिस बोले, आकलन करना चाहता हूं
पाकिस्तानी सरकार ने जनवरी में धार्मिक उद्देश्यों के लिए फिदायीन हमलों समेत हिंसा के खिलाफ मुसलमानों के अलग-अलग फिरकों के 1800 से ज्यादा उलेमा के हस्ताक्षर वाला एक फतवा जारी किया था. मैटिस ने कहा कि वह असल में उन लोगों से बात करना चाहते हैं, जो अभी सीमा के मुद्दों और खुफिया जानकारी को देखते हैं. वह उनकी राय जानना चाहते हैं. उन्‍होंने कहा कि वह वापस जाकर वाशिंगटन डीसी में अपनी खुफिया एजेंसियों से बात करेंगे और फिर इसका आकलन करेंगे.

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news