पेरिस हमला: ओबामा और ओलांद ने पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि
Advertisement

पेरिस हमला: ओबामा और ओलांद ने पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांसीसी नेता फ्रांस्वा ओलांद ने बाताक्लां कॉन्सर्ट हॉल में हुए पेरिस हमलों के पीड़ितों को आज सुबह संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के आधिकारिक उद्घाटन से पहले श्रद्धांजलि दी।

पेरिस हमला: ओबामा और ओलांद ने पीड़ितों को दी श्रद्धांजलि

पेरिस: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और फ्रांसीसी नेता फ्रांस्वा ओलांद ने बाताक्लां कॉन्सर्ट हॉल में हुए पेरिस हमलों के पीड़ितों को आज सुबह संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के आधिकारिक उद्घाटन से पहले श्रद्धांजलि दी।

दोनों नेताओं ने पेरिस की मेयर एनी हिदाल्गो के साथ इस हॉल में पुष्प अर्पित किए। जिहादी बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने 13 नवंबर को 90 लोगों को मार दिया था। दुनियाभर के लगभग 150 नेता पेरिस में जलवायु सम्मेलन के लिए जुट रहे हैं। ऐसे में राजधानी की सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई है। आसमान में हेलीकॉप्टर उड़ रहे हैं और पुलिस ने पेरिस हमलों का शिकार बने स्थानों के आसपास की सड़कों को बंद कर दिया है।

जलवायु सम्मेलन से पहले निकाली जा रही रैलियों के हिंसक हो जाने के बाद अंत समय पर बाताक्लां के दौरे की घोषणा की गई। इन रैलियों में पूंजीवाद के विरोधी प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़पें हो गई थीं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले दागे और उन्होंने पुलिस पर बोतलें और मोमबत्तियां फेंकीं। यह घटना प्लेस दि ला रिपब्लीके में हुआ, जहां पेरिस हमलों में मारे गए 130 लोगों की याद में एक स्मारक बनाया गया है। 200 से ज्यादा लोगों को हिरासत में ले लिया गया।

इन झड़पों के कारण सीओपी21 के नाम से जानी जाने वाली वार्ताओं की शुरूआत से पहले ही माहौल में खटास आ गई। इस सम्मेलन का उद्देश्य ग्रीन हाउस गैसों के वैश्विक उत्सर्जन को सीमित करने के लिए विश्व का पहला सार्वभौमिक जलवायु समझौता करना है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडियू ने भी कल अपने फ्रांसीसी समकक्ष मेनुएल वाल्स के साथ बाताक्लां का दौरा किया। फ्रेंच भाषी क्यूबेक के प्रीमियर फिलीप कोइलार्ड भी बाताक्लां गए।

Trending news